trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01243238
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Maharashtra Floor Test: शिंदे सरकार साबित करेगी बुहमत, फडणवीस ने किया बड़ा दावा

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र में सियासी संकट अभी थमा नहीं है. उम्मीद है कि आज शिंदे सरकार महाराष्ट्र विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दे उसके बाद महाराष्ट्र का सियासी संकट खत्म हो जाए.

Advertisement
Eknath Shinde
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 04, 2022, 09:11 AM IST

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र में पिछले 21 जून से सियासी संकट अब थमता नजर आ रहा है. आज एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार का फ्लोर टेस्ट है. अगर शिंदे सरकार फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित कर देती है तो महाराष्ट्र का सियासी संकट थम जाएगा. शिंदे सरकार ने बीते कल स्पीकर का चुनाव जीतकर बड़ी कामयाबी हासिल की है. 

166 वोटों से साबित होगा बहुमत

जानकारी के मुताबिक आज सुबह 11 बजे महाराष्ट्र विधानसभा की कार्रवाई शुरू होगी.  इसमें शिंदे सरकार की तरफ से विश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा. प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. जानकार बताते हैं कि शिंदे सरकार भाजपा के समर्थन से बहुमत विश्वास हासिल कर लेगी. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की मानें तो शिंदे सरकार 166 वोटों से बहुमत साबित करेगी.

इसलिए विश्वस्त हैं फडणवीस

फडणवीस इसलिए भारी संख्याबल से बहुमत साबित करने की बात कह रहे हैं क्योंकि बीते कल विधानसभा स्पीकर के चुनाव में शिंदे गुट को भारी जीत मिली थी. राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) विधानसभा अध्यक्ष चुने गए हैं. उन्हें विधानसभा का स्पीकर चुनने के लिए 144 वोटों की जरूरत थी लेकिन उन्हें 164 वोट मिले. इसके उलट राजन साल्वी को 107 वोट मिले. इसलिए देवेंद्र फडणवीस का दावा है कि शिंदे सरकार भारी बहुमत से पास होगी.

यह भी पढ़ें: BJP अब पसमांदा मुसलमानों के वोट बैंक में लगाएगी सेंध; 80 फीसदी मुस्लिम वोटों पर नजर

व्हिप पर विवाद

ख्याल रहे कि शिवसेना की तरफ से एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे ने भी विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना विधायकों को अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करने के लिए अलग-अलग व्हिप जारी किया. इसके बाद दोनों ही नेताओं ने एक दूसरे पर व्हिप का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. उद्धव ठाकरे के खेमे ने आरोप लगाया कि 39 विधायकों ने व्हिप का पालन नहीं किया. 

विधानसभा अध्यक्ष ने बदले विधायक दल के नेता

राहुल नार्वेकर के विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद उद्धव सरकार को बड़ा झटका लगा है. राहुल नार्वेकर ने शिवसेना के विधायक अजय चौधरी को विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया है. अध्यक्ष ने शिवसेना दल से शिंदे को और ठाकरे भरत गोगावाले को नियुक्त किया है.

Video:

Read More
{}{}