trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02042476
Home >>Zee Salaam ख़बरें

MP News: कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता 'आशा' से जन्मे तीन शावक, अब टोटल हुए इतने चीते

MP News: सीएम डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामिबियाई मादा चीता 'आशा' द्वारा तीन शावकों के जन्म पर खुशी जाहिर करते हुए चीता परियोजना से जुड़े लोगों, वन्य जीव प्रेमियों और प्रदेश समेत देश के तमाम लोगों को बधाई दी है.  

Advertisement
MP News: कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता 'आशा' से जन्मे तीन शावक, अब टोटल हुए इतने चीते
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Jan 03, 2024, 09:09 PM IST

MP News: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित ऐतिहासिक कूनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park ) से एक अच्छी खबर आई है. इस पार्क में नामीबिया से लाई गई मादा चीता 'आशा' ने तीन शावकों को जन्म दिया है. वहीं, इस खबर को सुन राज्य के सीएम डॉ. मोहन यादव ने खुशी जाहिर की और बधाई दी. 

बता दें कि साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से लाए चीतों के दल को बाड़े में छोड़ा था. अब यहां एक मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है.

सीएम डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामिबियाई मादा चीता 'आशा' द्वारा तीन शावकों के जन्म पर खुशी जाहिर करते हुए चीता परियोजना से जुड़े लोगों, वन्य जीव प्रेमियों और प्रदेश समेत देश के तमाम लोगों को बधाई दी है.

कूनो में 3 शावक के साथ हुए 18 चीते 
बता दें कि कूनो में लाए गए चीतों में से 6 की मौत हो चुकी है. हालांकि, एक शावक चीता को मिलकर कुल 15 चीते अब भी मौजूद हैं. अब इनकी संख्यां तीन शावकों के साथ 18 हो चुकी है.   

सीएम मोहन यादव ने कहा
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा, "एक वक्त था, जब एशिया की धरती से चीता खत्म हो गया था. आज तीन चीता शावकों ने जन्म लिया है. यह विश्व की सबसे खाश घटना है. कूनो नेशनल पार्क में चीता परियोजना की सफलता इन तीन शावकों के जन्म से स्थापित होती है. इसकी परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारिस्थितिकी संतुलन के मकसद से की थी".

CM डॉ. यादव ने आगे कहा,  "यह परिकल्पना साकार होते हुए देखना रोमांचकारी है. चीता परियोजना में सभी स्तर के अफसरों-कर्मचारियों और एक्सपर्ट्स ने मेहनत और परिश्रम से काम किया है. तीन शावकों का जन्म इस परियोजना की अहमियत को बढ़ाएगा."

Read More
{}{}