trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02166030
Home >>Zee Salaam ख़बरें

महागठबंधन दलों में नहीं बन पा रही आपसी रजामंदी; इन सीटों पर फंस रहा पेंच

Bihar Lok Sabha Chunav Seat Sharing:  बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर विपक्षी महागठबंधन 'इंडिया' में सीट शेयरिंग को लेकर अब तक बात नहीं बन पाई है. इसी लेकर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की चौथी बैठक आज शाम 4 बजे दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में होगी.   

Advertisement
महागठबंधन दलों में नहीं बन पा रही आपसी रजामंदी; इन सीटों पर फंस रहा पेंच
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Mar 20, 2024, 04:21 PM IST

Bihar Lok Sabha Chunav Seat Sharing: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. सभी पार्टियां चुनावी मैदान में पूरी ताकत लगा रही हैं. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी हो या विपक्षी महागठबंधन 'इंडिया' दोनों ही गठबंधनों में अभी तक सीट शेयरिंग के फॉर्मले तय नहीं हुए हैं. दोनों गठबंधनों के सहयोगी दलों के बीच लगातार मीटिंग हो रही हैं, लेकिन सीट को लेकर कोई भी परिणाम सामने नहीं आ सका है. वहीं, कांग्रेस की अगुआई वाली इंडिया गठबंधन में सीट को लेकर अब तक कुछ भी साफ नहीं दिख रहा है. खासकर बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर बात नहीं बन पाई है. इसी लेकर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की चौथी बैठक आज शाम 4 बजे दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में होगी.
    
सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले सीट शेयरिंग को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस और लेफ़्ट के कई बड़े नेताओं ने कमेटी के अध्यक्ष मुकुल वासनिक के घर पर इस मीटिंग में हिस्सा लिया. हालांकि, अंतिम फैसला शाम 4 बजे आने की उम्मीद है.

राजद ने की इतने सीटों की मांग
सूत्रों के मुताबिक, बिहार की टोटल 40 लोकसभा सीटों पर लालू यादव की पार्टी आरजेडी क़रीब 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है. जबकि कांग्रेस 9 सीटों पर दावा ठोक रही है. वहीं,  लेफ्ट 3 सीटें मांग रही हैं. ऐसे में तालमेल नहीं बैठनेलकी वजह से मामला फंसता हुआ बी दिख रहा है. हालांकि, जानकारों का मानना है कि आज शाम का बैठक में अंतिम फैसला होने की उम्मीद है.  दूसरी तरफ,ये भी कहा जा रहा है कि मुंबई रैली के दौरान राहुल और तेजस्वी यादव के बीच सीटों को लेकर बातचीत हो चुकी है,जिसको आज अंतिम रूप दिया जाएगा.

बिहार के इन सीटों पर फंसा पेंच
सूत्रों ने बताया कि बिहार में सीटों को लेकर आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों में जिन सीटों पर खींचतान हो रही है, उनमें पूर्णिया समेत 6 सीटें शामिल है. ऐसी खबरें निकल कर सामने आ रही है कि कांग्रेस को पूर्णिया समेत 6 सीटें देने पर सहमत है, लेकिन कांग्रेस 9 सीटों पर अड़ी हुई है. दूसरी तरफ सीपीआई माले और 3 सीपीआई 1 सीट पर दावा ठोक रही है, जिसमें बेगुसराय सीट भी शामिल है. इस सीट से कांग्रेस कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाना चाहती है. इसके अलावा कटिहार सीट को लेकर भी आरजेडी और कांग्रेस में माथापच्ची हो रही है. अब देखना दिलचस्प यह होगा कि ये सीटें किसके खाते में जाती है. 

Read More
{}{}