trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02213439
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Lok Sabha Elections 2024: वोट न डालने वालों के नाम सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस का पैगाम; वोटिंग से पहले पढ़ ले ये सन्देश

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव का पहला फेज निपट गया है और दूसरे फेज का चुनाव 26 अप्रैल को होना है. इस बीच सीजेआई चंद्रचूड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Advertisement
Lok Sabha Elections 2024: वोट न डालने वालों के नाम सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस का पैगाम; वोटिंग से पहले पढ़ ले ये सन्देश
Stop
Updated: Apr 20, 2024, 01:48 PM IST

Lok Sabha Elections 2024: चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया चंद्रचूड़ ने मुल्क की अवाम से आम चुनाव में मतदान करने का मौका न चूकने की गुजारिश की है और कहा है कि संवैधानिक लोकतंत्र में यह "सबसे अहम फर्ज" है. बता दें, देश के दीगर लीडर्स भी लोक सभा चुनाव 2024 में वोट डालने का मौका न चूकने की गुजारिश कर रही हैं. हालांकि इसके उलट रिजल्ट देखने को मिल रहा है. पहले फेज की वोटिंग में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 50 से 55 फीसद के बीच ही वोट डाले गए.

इलेक्शन कमीशन ने जारी किया वीडियो

2024 के लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग के 'माई वोट माई वॉयस' मिशन के लिए एक वीडियो संदेश में, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिक हैं, जो कि हमारा देश है. संविधान हमें बतौर नागरिक कई अधिकार देता है, लेकिन यह अपेक्षा भी करता है कि हममें से हर एक अपना फर्ज निभाए, जो हमें सौंपा गया है, और नागरिकता के सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक संवैधानिक लोकतंत्र में वोट डालना है."

सीजेआई ने कहा "मैं आप सभी से गुजारिश करूंगा कि कृपया हमारी महान मातृभूमि के नागरिक के तौर पर जिम्मेदारी से मतदान करने का यह मौका न चूकें. हमारे देश के लिए हर पांच साल में पांच मिनट, यह मुमकिन है, है ना? आइए गर्व के साथ मतदान करें. मेरा वोट, मेरी आवाज़. 

बताया लोकतंत्र का मतलब

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि सरकार चुनने में नागरिकों की सहभागी भूमिका होती है और इसीलिए कहा जाता है कि "यह सरकार लोगों की, लोगों के द्वारा और लोगों के लिए है". इसके साथ ही सीजेआई ने फर्स्ट टाइम वोटर्स से भी गुजारिश की है कि वह अपना वोट जरूर डालें. उन्होंने कहा, "जब मैं वोट देता हूं तो उंगली पर लगने वाली स्याही देशभक्ति और राष्ट्र के साथ जुड़ाव की जबरदस्त भावना पैदा करती है."

उन्होंने कहा, "इसलिए हमारा संविधान और हमारा कानून एक नागरिक, एक वोट और एक मूल्य का प्रावधान करता है. मुझे लगता है कि संवैधानिक लोकतंत्र के रूप में यह हमारे देश की महान दृढ़ता और शक्ति है." सीजेआई ने कहा कि जब वह वकील थे और उन्हें काम के लिए इधर-उधर भागना पड़ता था, तब उन्होंने अपना वोट डालने का कर्तव्य कभी नहीं छोड़ा.

7 फेज में हैं लोकसभा चुनाव

18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों के चुनाव के लिए 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक लोकसभा चुनाव होने हैं. पहले फेज के चुनाव निपट चुके हैं, और दूसरा फेज का चुनाव 26 अप्रैल को है. वहीं रिजल्ट का ऐलान 4 जून को होगा.

Read More
{}{}