Home >>Zee Salaam ख़बरें

Lok Sabha Elections 2024: पंजाब और हिमाचल में थमा प्रचार; पूर्व सीएम और केंदीय मंत्री की दांव पर प्रतिष्ठा

Punjab Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में सांतवें चरण के चुनाव में चार बार की सांसद परनीत कौर, पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की हरसिमरत कौर बादल की सियासी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

Advertisement
Lok Sabha Elections 2024: पंजाब और हिमाचल में थमा प्रचार; पूर्व सीएम और केंदीय मंत्री की दांव पर प्रतिष्ठा
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: May 30, 2024, 07:42 PM IST

Punjab Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी व सातवें चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान थम गया. इस चरण में पंजाब की 13 और पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में सभी चार सीट समेत की छह विधानसभा सीटों पर एक जून को वोटिंग होनी है.

पंजाब में सांतवें चरण के चुनाव में चार बार की सांसद परनीत कौर, पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की हरसिमरत कौर बादल की सियासी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.वहीं, दूसरे प्रमुख उम्मीदवारों में रवनीत सिंह बिट्टू और जेल में बंद कट्टरपंथी प्रचारक अमृतपाल सिंह शामिल हैं. चंडीगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में भी शाम छह बजे चुनाव प्रचार खत्म हो गया. इस सीट पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के संजय टंडन और कांग्रेस के सीनियर नेता मनीष तिवारी के बीच है.

पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) और ‘इंडिया’ गठबंधन में उसके सहयोगी पार्टी कांग्रेस के अलावा बीजेपी, शिअद भी अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं, जिससे मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है.

इन नेताओं ने किया प्रचार
पीएम नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण समेत शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत कई नेताओं ने यहां पर प्रचार किया.वहीं,  कांग्रेस की तरफ से पार्टी प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पार्टी कैंडिडेट्स के लिए प्रचार किया. आबकारी नीति केस में अंतरिम जमानत पर बाहर आए दिल्ली के सीएम व ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ मिलकर पार्टी के उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार कैंपेन चलाया. शिअद के प्रेसिडेंट सुखबीर सिंह बादल ने पूरे प्रदेश में अपनी पार्टी के अभियान का नेतृत्व किया.

328 उम्मीदवार मैदान में 
पंजाब में 26 महिला कैंडिडेट्स समेत 328 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि चंडीगढ़ में दो महिलाओं समेत 19 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पंजाब में इस बार 1,01,74,240 महिलाओं और 773 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों समेत कुल 2,14,61,739 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पंजाब में पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने 13 में से आठ सीटों जीत दर्ज की थीं.जबकि अकाली दल और भाजपा ने दो-दो सीटे जीती थीं. उस समय दोनों पार्टी साथ मिलकर चुनाव लड़ रही थी. वहीं, आम आदमी पार्टी के खाते में सिर्फ संगरूर सीट आई थी.

हिमाचल का ये सीट क्यों है अहम?
वहीं, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट पर पूर्ववर्ती रामपुर रियासत के "राजा" और छह बार के सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है. भाजपा ने यहां से अभिनेत्री कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा हमीरपुर लोकसभा सीट से चार बार के सांसद और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पांचवीं बार चुनाव मैदान में हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र इसलिए भी अहम हो गया है क्योंकि इसके तहत आने वाले वाले छह में से चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं.

{}{}