Home >>Zee Salaam ख़बरें

Delhi Rain: दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट; हवा हुई थोड़ी साफ, राहत की सांस!

Delhi Rain News: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश होने से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं, इससे प्रदूषण के स्तर में कमी हुई है, जिससे लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है. 

Advertisement
Delhi Rain: दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट; हवा हुई थोड़ी साफ, राहत की सांस!
Stop
Hussain Tabish|Updated: Nov 27, 2023, 09:12 PM IST

Delhi Rain News: राजधानी दिल्ली सोमवार की शाम में रिमझिम बारिश होने से तापमान में गिरवाट आ गई है. नॉर्थ दिल्ली के कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बारिश की पहले ही चेतावनी दी थी. राजधानी दिल्ली में पीछे तीन दिनों से आसमान में घटाएं छाई हुई थी, और ठंडी हवा चल रही थी. 
यहां दी गई तस्वीरें वसंतकुंज इलाके की औऱ सरोजनी नगर मार्केट की हैं. वसंतकुंज इलाके मे बारिश से तापमान मे गिरावट दर्ज की गई है, वहीं सरोजनी नगर मार्केट मे मार्केटिंग करने आये लोग बारिश मे फंसे हुए हैं, औऱ बारिश रुकने का इंतजार कर रहे हैं.
इस बरसात से दिल्ली में सर्दी तो बढ़ जाएगी, लेकिन राहत की बात यह है कि अब दिल्ली मे लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान जताया है. दिल्ली के मुंडका, जाफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, इंडिया गेट, पालम, लोदी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. वसंत विहार, आरके पुरम, डिफेंस कॉलोनी, लाजपत नगर, वसंत कुंज, हौज खास, मालवीय नगर, कालकाजी, महरौली, तुगलकाबाद, छत्तरपुर, इग्नू, आया नगर, डेरामंडी), एनसीआर (बहादुरगढ़, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) रोहतक, चरखी दादरी, मातनहेल, झज्जर, फारुख नगर, कोसली (हरियाणा) में भी बारिश हो सकती है.  

दिल्ली, करनाल, जिंद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. 
आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया. 
इससे पहले दिन में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि इस वक्त उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ दिखाई दे रहा है, जो धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ रहा है.
पिछले 36 घंटों में इस पश्चिमी विक्षोभ का असर गुजरात और महाराष्ट्र में दिखाई दिया है, लेकिन अब घने बादलों के साथ यह पूर्व की जानिब बढ़ रहा है. गुजरात और महाराष्ट्र के साथ-साथ मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बारिश हो सकती है. 

इस पश्चिमी विक्षोभ का असर जल्द ही उत्तराखंड और हिमाचल में देखने को मिलेगा, जिसके चलते दोनों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने इतवार को राष्ट्रीय राजधानी पर बादल छाए रहने की वजह मध्य पाकिस्तान पर तीव्र परिसंचरण के कारण बने पश्चिमी विक्षोभ को बताया था.  

Zee Salaam

{}{}