Home >>Zee Salaam ख़बरें

असम में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण जन-जीवन ठप; गुवाहाटी में भारी जलभराव

राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के चलते 42 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार को बोरागांव में हुए भूस्खलन के चलते चार लोगों की मौत का आंकड़ा भी इसमें शामिल है.

Advertisement
जयपुर में सड़क पर लगा बाढ़ का पानी और उसमे डूबी कार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 15, 2022, 11:54 PM IST

गुवाहाटी / शरीफ उद्दीन अहमद: असम की राजधानी गुवाहाटी में मूसलाधार बारिश के बीच बुधवार को लगातार दूसरे दिन कई दीगर इलाकों में ताजा भूस्खलन की घटनाएं हुई. अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही बारिश की वजह से शहर के ज्यादातर हिस्सों में भारी जलभराव हो गया है. हालांकि बुधवार को बारिश संबंधी घटनाओं के कारण मौत का कोई मामला सामने नहीं आया. राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के चलते 42 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार को बोरागांव में हुए भूस्खलन के चलते चार लोगों की मौत का आंकड़ा भी इसमें शामिल है. कामरूप मेट्रो जिला प्रशासन ने बाढ़ और लैंडस्लाइड प्रभावित लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी की है. PH -97077 27 422 / PH- 88760 86 488 

इन इलाकों में भरा बाढ़ का पानी 
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के एक अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन की वजह से मलबे का ढेर लगने की वजह से गीतानगर, सोनापुर, कालापहाड़ और निजारापार इलाकों में रास्ते बंद हो गए हैं. भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में सड़कों पर पानी भर गया है. इनमें सबसे ज्यादा मुतासिर अनिल नगर, नबीन नगर, राजगढ़ लिंक रोड, रुक्मिणीगांव, हाटीगांव और कृष्णा नगर हैं. गुवाहाटी के राजमार्ग पर गाड़ी कतारों के साथ लगी हुई है क्योंकि बाढ़ के बजे से गाड़ियों में पानी घुस गया और गाड़ी चलना बंद हो गया है. एक तरफ मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 3 दिनों तक लगातार बारिश होती रहेगी. बारिश 7 से 20 सेंटीमीटर तक होने की संभावना है. इसीलिए लोग सतर्कता अवलंबन करें परिस्थिति और भी जटिल हो सकती है.

सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद  
अफसर ने बताया कि इन इलाकों में तैनात एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने और उन्हें राहत सामग्री मुहैया कराने के लिए नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं. असम बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (एपीडीसीएल) शहर में बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए चौबीस घंटे काम कर रही है. पीने के पानी के टैंकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजे गए हैं. कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे जरूरी काम होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें. बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को कक्षाएं निलंबित करने का निर्देश जारी किए गए हैं.

Zee Salaam

{}{}