trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02267584
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Mizoram Rainfall: मिजोरम में भारी बारिश के बाद हुआ लैंडस्लाइड, 27 लोगों की हुई मौत

Mizoram Rainfall: भारी बारिश के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और आपातकालीन और जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को छोड़कर सभी सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है.

Advertisement
Mizoram Rainfall: मिजोरम में भारी बारिश के बाद हुआ लैंडस्लाइड, 27 लोगों की हुई मौत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: May 28, 2024, 11:37 PM IST

Mizoram Rainfall: मिजोरम के आइजोल जिले में चक्रवात रेमल की वजह से लगातार बारिश हुई है, जिससे एक पत्थर की खदान ढह गई है. जिसमें कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है. जबकि कई लोगों के लापता होने की भी खबर सामने आई है. आपदा प्रबंधन और पुलिस अधिकारियों ने इस हादसे की जानकारी देते हुए कहा, "अब तक दस लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं और कई दूसरे लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं.

अधिकारी ने क्या कहा?
जिला प्रबंधन के अधिकारी और दूसरे स्थानीय लोग फंसे हुए लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं. एक आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा, "भारी बारिश और तेज हवा से बचाव कार्यों में परेशानी आ रही है. उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि मलबे के नीचे कितने लोग फंसे हुए हैं." अधिकारियों ने बताया, "पीड़ितों में से सात मकामी हैं, जबकि बाकी लोग राज्य के बाहर के हैं."

कई जिलों से टूट चुका है संपर्क
वहीं कई दूसरे जिलों से बारिश की वजह से भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं, इसके साथ ही दूसरे जगहों पर कम से कम दो लोगों की मौत हुई है. जिलों के बीच वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है. भारी भूस्खलन और भारी बारिश की वजह से कई इमारतें, घर, सड़कें और पुल बह गए हैं. पहाड़ी राज्य की जीवन रेखा राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर कई जगह भूस्खलन की वजह से मिजोरम की राजधानी आइजोल मुल्क के बाकी हिस्सों से कट गया है.

सीएम ने मुआवजे का किया ऐलान
राज्य के सीएम लालदुहोमा ने राज्य के गृह मंत्री के. सपडांगा, मुख्य सचिव रेनू शर्मा और दूसरे सीनियर अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक करते हुए स्थिति की समीक्षा की. मिजोरम के सीएम ने प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए 15 करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया है और भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बात कही है.

सभी स्कूलों को किया गया है बंद
भारी बारिश के चलते सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और आपातकालीन और जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को छोड़कर सभी सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है. वहीं, रेमल तूफान ने पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में भी तबाही मचा दी है. इसकी वजह से बंगाल से लेकर बांग्लादेश में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. रेमल तूफान बांग्लादेश के तट से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से टकराया. वहीं रेमल तूफान की वजह से हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Read More
{}{}