trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01899537
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Lalu Yadav और राबड़ी देवी को कोर्ट ने दी जमानत; जानें क्या है मामला

Lalu Yadav and Rabdi Devi Got Bail: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लाल यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी को कोर्ट ने बेल दे दी है. ये जमानत लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में दी गई है.

Advertisement
Lalu Yadav और राबड़ी देवी को कोर्ट ने दी जमानत; जानें क्या है मामला
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Oct 04, 2023, 11:30 AM IST

Lalu Yadav and Rabdi Devi Got Bail: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उनके परिवार को बड़ी राहत मिली है. लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादल को जमानत दे दी है. इस मामले में 6 आरोपियों ने कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की थी. जिसे कोर्ट ने मंजूर करते हुए 6 आरोपियों को जमानत दे दी है.

क्या है मामला?

यह मामला 2004 से 2009 तक लालू प्रसाद केंद्रीय मंत्री रहे थे. इस दौरान उन पर और उनके परिवार पर आरोप लहे कि उन्होंने रेलवे में नौकरी देने के बदले लोगों से जमीने ली हैं. बेल को लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद ने कहा, "यह कानूनी बात थी, हम (आज) अदालत के सामने पेश हुए. हमें अदालत ने जमानत दे दी है."

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 3 जुलाई को लालू और दूसरे लोगों के खिलाफ एक नया आरोप पत्र दायर किया था, जिसमे लिखा गया था कि "रेलवे के मानदंडों, दिशानिर्देशों और प्रोसेस का उल्लंघन करते हुए, मध्य रेलवे में उम्मीदवारों की अनियमित/अवैध नियुक्तियां की गई हैं." ये इस मामले में दूसरी चार्जशीट थी. पहली चार्जशीट में तेजस्वी यादव का नाम आरोपी के तौर पर नहीं था. केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप पत्र में परिवार के तीन सदस्यों के अलावा 14 लोगों और संस्थाओं को भी नामित किया है. ज्ञात हो कि ये मामला मई 2022 में दर्ज किया गया था.

सीबीआई ने हाल ही में अदालत को जानकारी दी थी कि प्रसाद के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए सक्षम अधिकारियों से अपेक्षित मंजूरी प्राप्त कर ली गई है. इसके बाद स्पेशल सीबीआई जज, जस्टिस गीतांजलि गोयल ने लालू और दूसरे लोगों को तब तलब किया था. समन जारी करते वक्त, अदालत ने कहा था कि सबूत पहली नजर में भ्रष्टाचार, आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और जालसाजी सहित विभिन्न अपराधों को अंजाम देना दिखाते हैं.

Read More
{}{}