trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02135167
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Kisan Andolan Update: मृतक किसान शुभकरण की ऑटोप्सी में चौंकाने वाला खुलासा, दिमाग में मिले पैलेट

Shubh Karan Singh autopsy report: शुभकरण सिंह की ऑटोप्सी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा किया है, जिससे कई तरह के सवाल खड़े होते हैं. रिपोर्ट में शुभ के सिर में छर्रों का जिक्र किया गया है. पढ़ें पूरी खबर

Advertisement
Kisan Andolan Update: मृतक किसान शुभकरण की ऑटोप्सी में चौंकाने वाला खुलासा, दिमाग में मिले पैलेट
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Mar 01, 2024, 08:02 AM IST

Shubh Karan Singh autopsy report: हरियाणा पंजाब बॉर्डर पर किसान अड़े हुए हैं, हालही में पुलिस और किसानों की बीच झड़प में 23 साल के शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी. अब शुभ की ऑटोप्सी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शुभकरण सिंह के सिर में कई फॉरेन बॉडी मिलने की बात की गई है.

मेटल पैलेट से हुआ है घाव

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक शव परीक्षण से पहले किए गए सीटी स्कैन में उसके सिर में कई धातु के छर्रे पाए गए. पिछले हफ्ते पटियाला के अस्पतालों के जरिए जारी की गई मेडिको-लीगल रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कई प्रदर्शनकारी किसानों के शरीर के ऊपरी हिस्से पर धातु के छर्रों के घाव पाए गए हैं. बुधवार को की गई जांच में ऑक्सिपिटल एरिया यानी खोपड़ी का सबसे पिछला इलाके पर चोट का निशान पाया गया और यह भी पता चला कि उनके शरीर पर कोई अन्य चोट का निशान नहीं है.

पटियाला पुलिस को सौंपी गई रिपोर्ट

जांच करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने रिपोर्ट पटियाला पुलिस को सौंप दी है और अधिक जानकारी देने से परहेज किया है. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि सिंह की खोपड़ी में पाए गए धातु के छर्रों को भी पुलिस को सौंप दिया गया है और कहा गया है कि इस्तेमाल किए गए हथियार की प्रकृति का पता लगाने के लिए इन्हें बैलिस्टिक विशेषज्ञों के पास भेजा जा सकता है.

प्रदर्शनकारी किसानों और सिंह के परिवार ने शुरू में अधिकारियों को पोस्टमार्टम करने की इजाजत नहीं दी थी, उनकी मांग थी कि उनकी मौत के लिए पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए और पीड़ित को "शहीद का दर्जा" दिया जाए. हजारों किसान पंजाब हियाणा बॉर्डर पर डेरा जमाए हुआ हैं, और उन्हें एक हफ्ते के करीब हो गया है. बहरहाल, इस तरह का मामला सामने आना प्रशासन पर कई तरह के सवाल खड़े करता है.

Read More
{}{}