trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02124213
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Kisan Andolan Update: भगवंत मान का बड़ा ऐलान, मारे गए किसान के परिवार को 1 करोड़ और सरकारी नौकरी

Kisan Andolan Latest Update: बुधवार को एक किसान की हुई मौत ने सभी संगठन को एकजुट कर दिया है. अब इस मसले में पंजाब के सीएम भगवंत मान का बड़ा बयान आया है. उन्होंने शुभकरण सिंह के परिवार को 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है.

Advertisement
Kisan Andolan Update: भगवंत मान का बड़ा ऐलान, मारे गए किसान के परिवार को 1 करोड़ और सरकारी नौकरी
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 23, 2024, 11:08 AM IST

Kisan Andolan Latest Update: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को ऐलान किया कि खनुरी सीमा पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए शुभकरण सिंह के परिवार को ₹1 करोड़ रुपयों की मदद की जाएगी और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी. उन्होंने इसके साथ ही वादा किया कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

भगवंत मान ने किया ट्वीट

भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा,"खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरण सिंह के परिवार को पंजाब सरकार के जरिए ₹1 करोड़ की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी. दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी."

क्या है पूरा मामला

बुधवार को पंजाब-हरियाणा सीमा पर खनौरी सीमा बिंदु पर झड़प में बठिंडा के रहने वाले निवासी सिंह (21) की मौत हो गई और 12 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. यह घटना तब हुई जब कुछ प्रदर्शनकारी किसान बैरिकेड्स की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे. मरने वाले की पहचान शुभकरण सिंह के तौर पर हुई है.

पिता चलाते हैं स्कूल वैन

शुभकरण सिंह के परिवार में दो बहनें, एक दादी और उनके पिता चरणजीत सिंह हैं, जो एक स्कूल वैन चालक के रूप में काम करते हैं. शुभकरण पशुपालन से जुड़ा था और उसके पास लगभग 3 एकड़ ज़मीन थी. शुभकरण 13 फरवरी को खनौरी सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों में शामिल हुआ था, जिस दिन किसानों ने अपनी 10 मांगों को लेकर अपना आंदोलन शुरू किया था.

पंढेर ने लगाए गंभीर इल्जाम

बता दें, दोनों पक्षों के बीच चौथे दौर की बातचीत को किसान नेताओं ने खारिज कर दिया था. किसान नेताओं और तीन केंद्रीय मंत्रियों की 8, 12, 16 और 18 फरवरी को मुलाकात हुई लेकिन बातचीत बेनतीजा रही. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का कहना है, ''शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार से बातचीत की जा रही थी... हमारी सभी मांगें मान ली गईं, हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाए, वह पंजाब सरकार शुभकरण सिंह को 'शहीद' का दर्जा दो, उनके परिवार से मुआवज़े पर चर्चा हुई, उनके पोस्टमॉर्टम के लिए बोर्ड गठित किया जाएगा और उसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी...अब 14 घंटे से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है. 

Read More
{}{}