trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01517816
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Mehak Malik Pakistan: मौलाना तारिक जमील की करीबी है ये किन्नर, नमाज पढ़ने के साथ प्राइवेट पार्टियों में करती है डांस

Mehak Malik Pakistan Transgender: दुनियाभर में मशहूर डांसर ट्रांसजेंडर मेहक मलिक को जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Advertisement
Mehak Malik Pakistan: मौलाना तारिक जमील की करीबी है ये किन्नर, नमाज पढ़ने के साथ प्राइवेट पार्टियों में करती है डांस
Stop
Tahir Kamran|Updated: Jan 07, 2023, 11:15 AM IST

Mehak Malik Transgender Pakistan: किन्नर, ट्रांसजेंडर को आपने अक्सर बस, ट्रेन और चौराहों पर पैसे मांगते देखा होगा. कई बार इन लोगों को सरेआम बेइज्ज़ती/शर्मिंदगी भरी घटनाओं का सामना करना पड़ता है. इस कम्युनिटी को बहुत में वो इज्ज़त नहीं मिलती जिसके वो हकदार हैं. उन्हें समाज में नीची नजरों से देखा जाता है. वो हिंदुस्तान हो या फिर पाकिस्तान. दोनों मुल्कों में इन कम्युनिटी को हिकारत भरी नजरों का सामना करना पड़ता है. खैर ये अलग और बहुत बड़ा मुद्दा है, इस खबर में हम आपको पाकिस्तान की एक ट्रांसजेडर महक मलिक के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने ना सिर्फ मुल्क बल्कि दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है. 

अगर आपने पहले टिकटॉक और अब यूट्यूब, इसंटाग्राम और फेसबुक रील्स का देखी हैं तो फिर महक मलिक को एक आध बार जरूर देखा होगा. महक मलिक पाकिस्तान में निजी प्रोग्राम्स में डांस करती हैं. पाकिस्तान समेत दुनियाभर में उनके डांस के बहुत फैन हैं. चेहरे पर हर वक्त मुस्कान और खुशी लिए डांस करने वाले महक मलिक की कहानी बहुत दुख भरी है. उन्होंने बताया था कि उन्हें 50 लाख रुपये में बेच दिया गया था. 

टीचर के बुरे रवैये की वजह से छोड़ी पढ़ाई:
पाकिस्तानी वेबसाइट मुकाल्मा डॉट कॉम के मुताबिक माता-पिता ने उनका नाम कशान राजपूत रखा था. ट्रांसजेंडर कम्युनिटी में दाखिल होने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर महक मलिक रख लिया. महक मलिक टोबा टेक सिंह की रहने वाली हैं और सिर्फ 5वीं तक पढ़ी हुई हैं. क्योंकि उन्हें टीचर्स और साथी बच्चों के बुरे बर्ताव का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी. महक को स्कूल से निकालने के बाद उनके पिता ने दर्जी की दुकान पर काम सीखने के लिए भेज दिया. यहां भी महक को कुछ इसी तरह के रवैये का सामना करना पड़ा. दर्जी की दुकान पर काम करते हुए महक ने ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से रिश्ते बनाने शुरू कर दिए और मौका मिलते ही घर छोड़ दिया.

इस तरह मिली शोहरत:
महक 'नीली' नाम की अन्य ट्रांसजेंटर के पास चली गई. नेली के ज़रिए महक की सुंदरता और चंचल अदाएं बहुत पसंद आईं. जिसके बाद नीली ने महक को डांस सीखने के लिए कहा. डांस सीखने के बाद महक ने प्राइवेट प्रोग्राम्स में परफॉर्म करना शुरू किया. महक निजी पार्टियों में डांस करने के लिए मशहूर हो गईं. महक के डांस के लिए महीनों पहले से बुकिंग शुरू हो जाती थी. लेकिन उन्हें शोहरत साल 2016 में तब मिली जब वो को डेरा गाज़ी खान में एक प्राइवेट पार्टी में परफॉर्म के लिए गई थीं. महक के डांस पर लोग झूम रहे थे और एक युवक उनके डांस का वीडियो बना रहा था, उसने फंक्शन के बाद वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड कर दिया. ये वीडियो इतना वायरल हुआ कि महक शोहरत की बुलंदियों पर पहुंच गईं.

वर्तमान में बहुत बड़ा नाम है महक मलिक:
इस बीच महक और नीली के बीच मतभेद हो गए और महक ने नेली का साथ छोड़ दिया. नीली के जाने के बाद भी महक की लोकप्रियता कम नहीं हुई. इसके बाद टिकटॉक ज्वाइन कर लिया और यहां पर भी उनके डांस वीडियोज व्यूज के भरमार लगा दी. महक ने अपनी खूबसूरत डांस के साथ फनी वीडियोज भी बनाना शुरू किए. जिन्हें बहुत सराहा गया. महक इस वक्त पाकिस्तान का इतना बड़ा नाम हैं कि उनके पास मीडिया वगैरह से बात करने का वक्त भी बहुत कम होता है.

पांचों वक्त की नमाज पढ़ती हैं महक मलिक
महक की जिंदगी काफी हैरान कर देने वाली है. एक तरफ जहां पर प्राइवेट पार्टियों में नाच-गाना करती हैं वहीं दूसरी तरफ पांचों वक्त की नमाज़ी भी हैं. वह अलग-अलग मस्जिदों में लेक्चर देती हैं और दुनियाभर में खास पहचान रखने वाले इस्लामी स्कॉलर मौलाना तारिक जमील से भी उनके अच्छे रिश्ते हैं. कुछ लोग महक की इन चीजों को दोगलापन भी करार देते हैं. जबकि कई लोग उनकी तारीफ भी करते हैं.

मुझे 50 लाख रुपये में बेच दिया गया:
वेबसाइट के मुताबिक महक का कहना है कि पाकिस्तान को बने हुए 75 वर्ष हो चुके हैं लेकिन यहां रहने वाले ट्रांसजेंडर आज भी गुरु-चेला सिस्टम में फंसे हुए हैं. इस सिस्टम में अच्छे और बुरे दोनों तरह के लोग होते हैं. सभी गुरु बुरे नहीं होते. मैं अपनी हिफाज़त के लिए यह वीडियो बना रही हूं. मेरे गुरु मुझे 50 लाख रुपये में बेचना चाहती थी. उन्होंने कहा कि इस समुदाय के सभी गुरुओं से कहना चाहती हूं कि कोई भी इस तरह की हरकत ना करे, क्योंकि पाकिस्तान के कानून के मुताबिक किसी भी इंसान को फरोख्त नहीं किया जा सकता. अगर किसी ने ऐसा करना चाहा तो वो मुझे और कानून को अपने सामने खड़ा पाएगा.

परिवार से मिलने पर मिली सज़ा:
महक का कहना है कि कुछ साल पहले वह अपने परिवार से मिलने रावलपिंडी गई थीं. वहां कुछ काम, ट्रांसजेंडर्स से कुछ लेन-देन किया. कुछ पैसे जमा किए थे और सोचा था कि इतने दिनों बाद अपने परिवार से मिलने जा रही हूं तो क्यों न कुछ सोने की चीजें गिफ्ट में दे दूं. लेकिन गुरु ने सोने की चेन, झुमके और हार उतार उतार लिए और कहा कि तुम मुझे बताए बिना अपने परिवार के पास चली गई. इसलिए ये चीज़ें तुमसे सज़ा के तौर पर छीनी जा रही हैं. महक का कहना है कि एक बार तो हद हो गई. महक अपनी गुरु को बताए बिना कहीं चली गई, तो पता चला कि गुरु ने उनके 50 लाख रुपये बेच दिया था. 

गुरुओं को देना होता है भत्ता:
महक का कहना है कि हमारे देश में सभी ट्रांसजेडर कुछ बुरे गुरुओं के बुरे बर्ताव से पीड़ित हैं. गुरु अपने हर चेले के से भत्ता कुछ भत्ता लेता तय करता है. अब उसके पास काम हो या न हो, उसे वो भत्ता अपने गुरु को देना ही होता है. महक अपने गुरु और देश के सभी अन्य सभी ट्रांसजेंडर गुरुओं को कहती हैं कि खरीदने और बेचने वाले दोनों पक्षों को कानून का सामना करना पड़ेगा.

भारतीय मूल की हैं महक मलिक
बता दें कि महक मलिक भारतीय मूल की हैं. विकीपीडिया के मुताबिक उनके माता-पिता हिंदुस्तान बताए जाते हैं, जो बाद में पाकिस्तान चले गए थे. महक मलिक के माता-पिता हिंदुस्तानी पंजाब के लुधियाना शहर के रहने वाले थे. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}