trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01478927
Home >>Zee Salaam ख़बरें

सर्दियों में रहना चाहते हैं बीमारियों से दूर, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियां आते लोगों को कई बीमारियां घेरने लगती हैं. हम आपको कुछ नुस्खे बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में होने वाली बीमारी से दूर रह सकते हैं.

Advertisement
सर्दियों में रहना चाहते हैं बीमारियों से दूर, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Stop
Reetika Singh|Updated: Dec 09, 2022, 09:47 PM IST

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. लोगो ने गरम कपड़े, टोपी पहनना शुरू कर दिया है. इसके साथ-साथ ठंड की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं. ठंड लगने से सर्दी, खासी और ज़ुखाम होना तो आम बात है. इसलिए लोग ठंड में इन बीमारियों से डरना शुरू कर देते हैं. लोग गर्म कपड़ों की दुकान बन जाते हैं. ठंडा खाना-पीने बिल्कुल त्याग देते हैं. ऐसा लगता है जैसे सर्दी नहीं कोई सज़ा मिल गई हो. लेकिन इतना परहेज़ करने के बाद भी ठंड तो लग ही जाती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि ठंड में बीमारियों से कैसे बचा जाए.

आपको बता दें कि ठंड में इंफेक्शन तेजी से फैलता है, जिसकी वजह से सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी परेशानियां सामने आती हैं. ऐसे में हमें हमारी इम्युनिटी ही बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. इसलिए स्वस्थ्य रहते के लिए ज़रूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी को और मजबूत बनाएं.

इसके लिए हमने न्यूट्रनिस्ट मंजरी चंद्रा से बात की और उन्होंने हमें ठंड में इम्युनिटी बूस्ट करने के कुछ घरेलू तरिके बताए.

आंवला
न्यूट्रनिस्ट मंजरी चंद्रा के मुताबिक आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिनस् में से एक हैं. इसलिए आंवला खाने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके साथ-साथ आंवला मेंटल हेल्थ ठीक रखता है. बालों में शाइनिंग लाता है. स्किन में ग्लो लाता है. सर्दियों के मौसम में रोजना एक आंवले के मुरब्बे का सेवन आपकी हेल्थ के लिए वरदान साबित हो सकता है.

तुलसी
न्यूट्रनिस्ट मंजरी चंद्रा बताते हैं तुलसी को नेचुरल मेडिसिन के तौर पर माना जाता है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है. तुलसी में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है जो कि एक न्यूट्रल इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर काम करता है. इसके साथ-साथ तुलसी के रोजना सेवन से फेफड़े साफ होते हैं. इससे सर्दियों में छाती में जमाव की दिक्कत नहीं होती.

यह भी पढ़ें: British Airways के खाने में मिला दांत, सोशल मीडिया पर लोगों ने लगाई क्लास

हल्दी
हमारे किचन में मौजूद हल्दी एक ऐसी सामाग्री है जो कई रोगों के लिए रामबाण इलाज है. हल्दी को एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभावों के लिए जाना जाता है, जो सर्दी, फ्लू और अन्य मौसमी बीमारियों से बचने में मदद करती है.

च्यवनप्राश
ठंड आते ही कई घरों में लोग च्यवनप्राश खाने लगते हैं. च्यवनप्राश ब्लड को साफ करता है और साथ ही यह मौसमी बीमारियों से भी बचाता है.

गुड़ और चना
गुड़ और भुना चना दोनों में जिंक पाया जाता है. ज़िंक ऐसा मिनरल है जो शरीर में 300 एंजाइम को ऐक्टिव कर देता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. गुड़ शरीर को गर्म रखता है और ब्लड सर्कुलेशन मेंटेन रखता है.

इसके साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ई और जिंक में इम्युनिटी बूस्ट करने की कूवत ज्यादा होती है. इसलिए सर्दियों में ये सारी चीजें खाएं ताकि सर्दियों में आप बीमारियों से महफूज रहें.

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}