trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01981867
Home >>Zee Salaam ख़बरें

शख्स ने किया भारतीय क्रिकेट टीम का समर्थन, तो कश्मीरी छात्रों ने किया ऐसा काम कि लग गया UAPA

 FIR मे की गई शिकायत में पंजाब के स्टूडेंट ने कहा "मैच खत्म होने के बाद उन्होंने मुझे गालियां देना शुरू कर दी और हमारे देश का समर्थक होने के लिए मुझ पर निशाना साधा और मुझे चुप रहने की धमकी भी दी गई.

Advertisement
शख्स ने किया भारतीय क्रिकेट टीम का समर्थन, तो कश्मीरी छात्रों ने किया ऐसा काम कि लग गया UAPA
Stop
Omar Khayyam Chaudhry|Updated: Nov 28, 2023, 08:50 AM IST

19 नवंबर को हुए भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी में कुछ स्टूडेंट्स के बीच झगड़ा हो गया था. झगड़े की  शिकायत एक पंजाबी स्टूडेंट ने पुलिस में दी, जिसके बाद 7 कश्मीरी स्टूडेंट्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर उन पर UAPA के सेक्शन 13 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया है. 

क्या है पूरा मामला?
कथित घटना कश्मीर के गांदरबल में शेर-ए-कश्मीर एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नॉलॉजी की है. खबरों के मुताबिक मैच के बाद कुछ कश्मीर के स्टूडेंट्स और दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स के बीच झगड़ा हो गया था. पंजाब के एक स्टूडेंट ने इसकी शिकायत पुलिस में की, स्टूडेंट की शिकायत के मुताबिक आरोप है कि कश्मीरी स्टूडेंट्स ने जम्मू-कश्मीर के बाहर के छात्रों के बीच डर पैदा किया.  इसकी शिकायत के अगले ही दिन पुलिस ने 7 कश्मीरी स्टूडेंट्स को ने गिरफ्तार कर लिया. 

किन धाराओं में हुई FIR? 
मकतूब मीडिया कि खबर के मुताबिक स्टूडेंट्स के खिलाफ IPC की धारा 505 और 506 और UAPA के अंतरगत मामला दर्ज किया गया है है. FIR मे की गई शिकायत में पंजाब के स्टूडेंट ने कहा " मैच खत्म होने के बाद उन्होंने मुझे गालियां देना शुरू कर दी और हमारे देश का समर्थक होने के लिए मुझ पर निशाना साधा और मुझे चुप रहने की धमकी भी दी, उन्होंने कहा कि अगर मैं चुप नहीं रहूंगा तो मुझे गोली मार दी जाएगी".

कश्मीर में ये पहला मामला नहीं
कई ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट ने स्टूडेंट्स को मैच में भारत का समर्थक न करने पर UAPA जैसे आतंकी कानूनों के इस्तेमाल करने को गलत बताया है, हालांकि यह साफ होता है कि कुछ कश्मीरी स्टूडेंट्स पंजाब के शख्स को भारत को सपोर्ट करने के विरोध में जान से मारने की धमकी दे रहे थे. 

इससे पहले 2021 में जम्मू और कश्मीर पुलिस ने टी20 विश्व कप मैच में भारत पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की जीत का जश्न मनाने वाले मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेंट्स और कर्मचारियों पर UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया था. 2022 में श्रीनगर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी (NIT) ने अपने स्टूडेंट्स से भारत-पाकिस्तान एशिया कप क्रिकेट मैच को ग्रुप में नहीं देखने या इससे संबंधित कुछ भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट नहीं करने की सलाह दी थी.

Read More
{}{}