trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01314238
Home >>Zee Salaam ख़बरें

तीन दशकों बाद कश्मीर में खुलेगा पहला मल्टीप्लेक्स, आतंकी हमलों के कारण बंद पड़े थे सिनेमाघर

उस दौरान अगर कोई सिनेमाघर खोला भी जाता तो उस पर आतंकवादी हमला बोल देते थे या फिर बंदूक की नोक पर बंद करवा दिया जाता था. ऐसे में अगर लोगों को फिल्म देखने का मन होता था तो कश्मीर में सिनेमा हॉल बंद होने की वजह से लोगों को 300 किमी दूर जम्मू में जाकर फिल्म देखनी पड़ती थी.

Advertisement
तीन दशकों बाद कश्मीर में खुलेगा पहला मल्टीप्लेक्स, आतंकी हमलों के कारण बंद पड़े थे सिनेमाघर
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Aug 22, 2022, 05:17 PM IST

श्रीनगर: इसी साल के सितंबर महीने में कश्मीर में पहला मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहा है. कश्मीर में ऐसा करीब 3 दशकों के बाद होने जा रहा है. अब कश्मीर के लोग भी मल्टीप्लेक्स में फिल्मों का लुत्फ उठा सकेंगे. इस मल्टीप्लेक्स से युवाओं के लिए रोज़गार के नए मौके मिलेंगे. साथ ही घाटी में युवाओं के मनोरंजन के लिए उठाया गया यह अच्छा कदम साबित होगा. दरअसल, कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद ऐसा हो पा रहा है. घाटी में आतंकवाद बढ़ने की वजह से करीब साल 1990 में सिनेमाघरों को बंद कर गिया गया था. लेकिन अब इसे फिर से चालू किया जा रहा है वो भी मल्टीप्लेक्स के साथ. यह पहला मल्टीप्लेक्स आईनॉक्स कंपनी (INOX) ने डिज़ाइन किया है. इसमें तीन ऑडिटोरियम, नए साउंड सिस्टम और आरामदायक बैठने की सुविधा होगी. 

मल्टीप्लेक्स में ये होंगी सुविधाएं

प्रोजेक्ट मैनेजर विशाक ने बताया है कि हम आईनॉक्स द्वारा डिज़ाइन किए गए मल्टीप्लेक्स को कश्मीर में शुरू कर रहे हैं. तीनों ऑडिटोरियम में बिल्कुल नए साउंड सिस्टम लगाए गए हैं. एक सिल्वर स्क्रीन का उपयोग किया जा रहा है. यहां रेक्लाइनर सीटों के साथ-साथ सामान्य साटें भी लगाई गई हैं. मल्टीप्लेक्स में करीब 520 लोगों की क्षमता होगी. इसके अलावा मल्टीप्लेक्स में फूड कोर्ट रहेंगे. इसके साथ ही बच्चों को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह के मनोरंजक सुविधाएं मौजूद रहेंगी. इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के कि कोशिश की जा रही है.

जम्मू के सिनेमाघरों में देखते मूवी

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद घाटी में बदलाव आना शुरू हुआ है. पहले सिनेमाघरों को खोलने की इजाज़त नहीं थी. उस दौरान अगर कोई सिनेमाघर खोला भी जाता तो उस पर आतंकवादी हमला बोल देते थे या फिर बंदूक की नोक पर बंद करवा दिया जाता था. ऐसे में अगर लोगों को फिल्म देखने का मन होता था तो कश्मीर में सिनेमा हॉल बंद होने की वजह से लोगों को 300 किमी दूर जम्मू में जाकर फिल्म देखनी पड़ती थी. हालांकि अभी हाल ही में कश्मीर में सिनेमाघरों को फिर से खोलने का काम जारी है. लेकिन इसके बावजूद भी यहां मल्टीप्लेक्स नहीं था.

Watch Video

Read More
{}{}