trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02300130
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कर्नाटक के किसी भी बाल सुरक्षा देखभाल केंद्रों पर नहीं मनाया जाएगा जन्मदिन, सरकार ने लगाया राज्यव्यापी प्रतिबंध!

Karnataka News: सरकार का मानना है कि इस तरह के संस्थानों में कई बच्चे चुनौती पूर्ण पृष्ठभूमि से आते हैं, जो इस तरह के फंक्शन का खर्चा उठाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में अगर वह अपने जन्मदिन पर पैसे खर्च नहीं करते हैं तो वह उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है, जो आगे चलकर उसकी मानसिक बीमारी का कारण बनता है. 

Advertisement
कर्नाटक के किसी भी बाल सुरक्षा देखभाल केंद्रों पर नहीं मनाया जाएगा जन्मदिन, सरकार ने लगाया राज्यव्यापी प्रतिबंध!
Stop
MD Altaf Ali|Updated: Jun 20, 2024, 10:56 AM IST

Karnataka News: कर्नाटक सरकार ने सरकारी सहायता प्राप्त पुनर्वास केंद्र और निजी बाल देखभाल संस्थान को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. इस ऐलान के मुताबिक अब किसी भी पुनर्वास केंद्र और निजी बाल देखभाल संस्थान में बच्चों का जन्मदिन मनाने पर रोक लगा दी गई है. यह रोक कर्मचारियों, अधिकारियों, मशहूर शख्सियत, बच्चों और अन्य व्यक्तियों पर लागू होगा. 

सरकार का मानना है कि इस तरह के संस्थानों में कई बच्चे चुनौती पूर्ण पृष्ठभूमि से आते हैं, जो इस तरह के फंक्शन का खर्चा उठाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में अगर वह अपने जन्मदिन पर पैसे खर्च नहीं करते हैं तो वह उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है, जो आगे चलकर उसकी मानसिक बीमारी का कारण बनता है. 

सरकार की ये पहल उन बच्चों के आत्मसम्मान की रक्षा करेगा, जो इस समाज के दिखावे वाली जिंदगी जीने में असमर्थ हैं. कर्नाटक सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया है कि बच्चों के रचनात्मक गतिविधियों पर जोर देने की जरूरत है, इसके साथ-साथ बच्चों के मानसिक और भावनात्मक विकास पर काम करने की जरूरत है. 

हालांकि राज्यव्यापी प्रतिबंध पर मिडिया से बात करते हुए आईएएस अधिकारी कावेरी ने कहा कि "यह आदेश नियमित स्कूलों के लिए नहीं है. उन्होंने कहा कि इस नियम को सरकार द्वारा चलाए जा रहे बाल देखभाल आवासीय केंद्र के लिए लागू किया गया है, जहां अनाथ और निर्धन परिवार के बच्चे को शिक्षा और आवास मुहैया कराया जाता है. 

 

Read More
{}{}