trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01708346
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Karnataka Assembly को मिलेगा पहला मुस्लिम स्पीकर, 4 बार चुने जा चुके हैं MLA

Karnataka First Muslim Speaker:  कर्नाटक को पहला मुस्लिम स्पीकर लगभग मिलना तय है. यूटी क़ादिर नॉमिनेशन फाइल करने वाले अकेले लीडर हैं.

Advertisement
Karnataka Assembly को मिलेगा पहला मुस्लिम स्पीकर, 4 बार चुने जा चुके हैं MLA
Stop
Sami Siddiqui |Updated: May 23, 2023, 08:47 PM IST

Karnataka First Muslim Speaker: कर्नाटक असेंबली को मुस्लिम समाज से पहलाा स्पीकर मिलने वाला है. मंगलुरु से कांग्रेस एमएलए यूटी क़ादिर को लगभग स्पीकर चुना जा चुका है. वह नॉमिनेशन फाइल करने वाले अकेले उम्मीदवार हैं. क़ादिर 54 साल के हैं  और मैंगलुरु से चार बार एमएलए चुने जा चुके हैं. कांग्रस लीडर की जमीन पर काफी अच्छी पकड़ है. इसके अलावा उन्हें हेल्थ और अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री का भी एक्सपीरियंस है.

असेंबली में कांग्रेस के 135 मेंबर्स

आपको जानकारी के लिए बता दें कादिर ने मंगलवार को नोमिनेशन फाइल किया था. ऐसे में उनका चुनाव एक फॉर्मेलिटी के तौर पर हो जाता है. कुल असेंबली में 223 मेंबर्स हैं जिनमें से रूलिंग पार्टी में 135 मेंबर हैं. ऐसे में पार्टी को डिप्टी स्पीकर की पोस्ट भी मिलना तय है.

इस खास मौके पर एआईसीसी के जनरल सेक्रेटरी आरएस सुरदेवाला ने क़ादिर को बधाई दी है. उन्होंने लिखा- "वह न केवल विधानसभा के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष होंगे, बल्कि दक्षिण कन्नड़ से भी पहले होंगे. कानून का उनका ठोस ज्ञान, लंबा अनुभव और कुशल संचालन की क्षमता कर्नाटक के विधान सौध को समृद्ध करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी."

आपको जानकारी के लिए बता दें कांग्रेस ने इस बार 9 मुस्लिम एमएलए खड़े किए थे. जिसमें से कादिर स्पीकर बनने वाले हैं. वहीं बीजेपी ने मुस्लिम समाज से किसी भी केंडिडेट को खड़ा नहीं किया था. जो मुस्लिम उम्मीदवार जेडीएस की ओर से खड़े हुए थे वह सभी हार गए थे.

कानून की पढ़ाई की है

क़ादिर ने लॉ की पढ़ाई की है. उन्होंने पहला चुनाव 2007 में मंगलुरु के उल्लाल से जीता था. उन्होंने 2013 में उन्होंने हेल्थ मिनिस्टर के तौर पर काम किया था. जिसके बाद उन्होंने फूड एंड सिविल सप्लाई मिनिस्टर के तौर पर काम किया. 2018 में उन्होंने हाउसिंग और डेवलपमेंट संभाला.

बीजेपी केंडिडेट को बुरी तरह हराया
इस बार के असेंबली चुनाव में खाद ने एक बेहतरीन जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी लीडर सतीश कुमपाला को 22,790 वोटों के मार्जिन से शिकस्त दी. क़ादिर की जमीन पर काफी अच्छी पकड़ है और वह जनता का मूड को अच्छी तरह परखना जानते हैं.

Read More
{}{}