trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02094852
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Jammu Kashmir Avalanche: 8 जिलों में एवालांच की चेतावनी, हो रही है भारी बर्फबारी

Jammu Kashmir Avalanche: जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. 8 जिलों के लिए एवालांच का अलर्ट जारी किया गया है. बता दें जम्मू-कश्मीर में जोरदार बर्फबारी जारी है.

Advertisement
Jammu Kashmir Avalanche: 8 जिलों में एवालांच की चेतावनी, हो रही है भारी बर्फबारी
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 05, 2024, 09:10 AM IST

Jammu Kashmir Avalanche: ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने रविवार को पहाड़ों पर तबाही मचा दी है, जिससे उत्तर-पश्चिमी भारत का बड़ा हिस्सा बर्फ से ढक गया है और श्रीनगर का देश के बाकी हिस्सों से राबता बंद हो गया है. बारिश की वजह से सड़कें और उड़ानें बंद होने की खबर है. इस बीच, दिल्ली में रात भर हुई बारिश के बाद फरवरी की एक और नमी से भरी सुबह देखने को मिली है, हालांकि मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि सोमवार की सुबह शहर में घना कोहरा छा सकता है.

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी

मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर में सोमवार के लिए आठ जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी है और लोगों से घर के अंदर रहने की गुजारिश की है. इसके साथ ही विभाग ने ताजा बर्फबारी और मध्यम बारिश की भी चेतावनी दी है. लगातार बर्फबारी की वजह से अधिकारियों को श्रीनगर हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा है और जम्मू-कश्मीर की राजधानी में आने या बाहर जाने वाली सभी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं. जम्मू में, 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुबह करीब 11.15 बजे लैंडस्लाइड हुई है, जिसकी वजह से कई घंटे जाम लगा रहा.

कैसा है राजधानी दिल्ली का हाल

वहीं बात करें देश की राजधानी की तो मौसम में इस महीने तेजी से बदलाव देखा गया है, 2024 की शुष्क शुरुआत के बाद बारिश पहले से ही रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. दिल्ली में रविवार की सुबह हुई बारिश (2.8 मिमी) की वजह से महीने की कुल बारिश 29.9 मिमी हो गई और शहर में एक दशक में सबसे अधिक बारिश वाली फरवरी रही, जबकि महीने के 25 दिन अभी भी बाकी हैं. राजधानी में आखिरी बार फरवरी 2014 में अधिक बारिश हुई थी, जब 48.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.

हालांकि, इस हफ्ते राजधानी में बारिश होने की संभावना नहीं है, मौसम कार्यालय ने कहा कि मंगलवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी, बुधवार और गुरुवार को शहर में तेज हवाएं चलने की संभावना है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है. इस बीच, न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस था - जो सामान्य से तीन अधिक है.

Read More
{}{}