trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02270696
Home >>Zee Salaam ख़बरें

इसराइली फौज ने राफा के रिफ्यूजी कैंप में मचाई तबाही, 53 लोगों की मौत

Gaza war: इसराइल की सेना का कहना है कि उसने मिस्र के साथ गाजा की सीमा की पूरी लंबाई पर नियंत्रण कर लिया है, जिसे फिलाडेल्फिया कॉरिडोर के रूप में जाना जाता है. इस बीच राफा में इसराइली सैन्य अभियान जारी है.  

Advertisement
इसराइली फौज ने राफा के रिफ्यूजी कैंप में मचाई तबाही, 53 लोगों की मौत
Stop
Taushif Alam|Updated: May 30, 2024, 07:31 PM IST

Gaza war: राफा में इसराइली सैन्य अभियान जारी है. फौज ने रिफ्यूजी कैंप के आस-पास इलाकों में भीषण गोलीबारी की है. जिसमें पिछले 24 घंटे में 53 लोगों की मौत हुई है. जबकि 357  लोग जख्मी हुए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. इसराइली हमले सबसे ज्यादा दक्षिणी गाजा के राफा शहर में लोग मारे गए हैं. इस हमले में 37 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर टेंट में शरण लिए हुए थे.

10 लाख लोगों की जान को खतरा
वहीं, इसराइली एयर फोर्स ने राफा के पश्चिम में ताल अस-सुल्तान में घायल लोगों को बचाने की कोशिश करते वक्त फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी के दो पैरामेडिक्स पर बमबारी की है, जिसमें उनकी मौत हो गई है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसराइली फौज गाजा के राफा में अपने हमले तेज कर दिया है. इस हमले के 10 लाख लोगों की जान को खतरा है. फौज अस्पताल से लेकर रिफ्यूजी कैंप को भी निशाना बना रही है. जिससे ज्यादा हताहत होने की खबर आ रही है. 

इसराइली फौज ने मिस्र से सटे बॉर्डर पर किया कब्जा
वहीं, इसराइल की सेना का कहना है कि उसने मिस्र के साथ गाजा की सीमा की पूरी लंबाई पर नियंत्रण कर लिया है, जिसे फिलाडेल्फिया कॉरिडोर के रूप में जाना जाता है. इसराइली हमलों की अंतराष्ट्रीय स्तर निंदा हो रही है. दुनिया भर के नेता गाजा में सीजफायर की मांग कर रहे हैं, लेकिन इसराइल अपने जिद्द पर अड़ा है. इसराइल का कहना है कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता है, तब तक राफा में हमले जारी रहेंगे. इस बीच अमेरिका ने चेतावनी दी है कि गाजा में इसराइल अपने सैन्य कार्रवाई रोके, लेकिन इसराइल अमेरिका के चेतावनी को नजरअंदाज कर रहा है.

अब तक 36 हजार से ज्यादा लोग मारे गए
वाजेह हो कि गाजा में पिछले 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जबकि 81 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. जिसमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं हमास के हमले में 1200 इसराइली नागिरकों की मौत हुई थी. जिसके बाद से इसराइल गाजा पर हमले कर रहा है. इसराइली हमले से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Read More
{}{}