trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02004641
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Israel-Hamas War Update: सीजफायर की संभावना हुई बेहद कम; अबू उबैदा ने कही बड़ी बात

Israel-Hamas War Update: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच वॉर और भयावह होता जा रहा है, जिसके बाद अब सीज फायर की विंडो और नैरो होती दिख रही है. पूरी खबर पढ़ें

Advertisement
Israel-Hamas War Update: सीजफायर की संभावना हुई बेहद कम; अबू उबैदा ने कही बड़ी बात
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Dec 11, 2023, 12:03 PM IST

Israel-Hamas War Update: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच हालात लगातार गंभीर बने हुए हैं. इस सब के बीच सीजफायर के इमकानात भी कम होते जा रहे हैं. इसके पीछे वजह इजराइल की ओर से लगातार हो रही बमबारी को बताया जा रहा है. कतर के प्रधान मंत्री ने कहा है कि गाजा पर इजरायल की बमबारी नए सीजफायर के लिए "विंडो को नैरो" कर रही है. दोहा फोरम में बोलते हुए शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि कतर दोनों पक्षों पर सीजफायर के लिए दबाव बनाने के अपनी कोशिश को जारी रखेगा.

नवंबर में हुआ सीजफायर

नवंबर के महीने में हुए सीजफायर में गल्फ देश ने एक अहम भूमिका निभाई थी. इस दौरान बंदियों को रिहा भी किया गया था, हालांकि अब दोबारा सीजफायर के इमकानात कम दिखाई दे रहे हैं. इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि, "युद्ध पूरे जोरों पर है." हाल के दिनों में "दर्जनों हमास आतंकवादियों" ने आत्मसमर्पण किया है, और "अपने हथियार डालकर खुद को हमारे वीर लड़ाकों को सौंप रहे हैं, यह हमास के अंत की शुरुआत है."

बंधकों को नहीं किया जाएगा मुक्त

नेतन्याहू का बयान ऐसे वक्त में आया है जब गाजा के हालात बद से बदतर हो चले हैं. रविवार को गाजा की हेल्थ एजेंसी ने बताया है कि अभी तक 18 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जानें जा चुकी हैं. अल जज़ीरा को एक ऑडियो संदेश में, हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि अस्थायी युद्धविराम ने "अपनी विश्वसनीयता साबित कर दी है" और जब तक इज़राइल बातचीत में शामिल नहीं होता, तब तक किसी भी बंधक को मुक्त नहीं किया जाएगा.

जो आ रहा है वह बड़ा है: अबू उबैदा

संदेश में, प्रवक्ता अबू उबैदा ने यह भी कहा कि हमास के लड़ाकों ने 180 सैन्य वाहनों को पूरी तरह या आंशिक रूप से तबाह कर दिया है और "बड़ी तादाद में" इजरायली सैनिकों को मार डाला है, और यह अभी भी इजरायल पर हमले कर रहा है, और "जो आ रहा है वह बड़ा है".

दोहा में सम्मेलन में, फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए के प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने कहा कि यह इलाका "पृथ्वी पर नरक" बन गया है. सम्मेलन में बोलते हुए, फ़िलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने कहा कि इज़राइल को "अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन जारी रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए".

Read More
{}{}