trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02272563
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Israel Gaza War: राहत की खबर, 3 फेज में होगा सीज़फायर; बाइडेन ने पूरी डिटेल

Israel Gaza War: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है. इस बीच राहत की खबर है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल का तीन फेज प्रस्ताव सामने रखा है. उनका कहना है कि हमास से भी पॉजीटिव प्रतिक्रिया मिली है.

Advertisement
Israel Gaza War: राहत की खबर, 3 फेज में होगा सीज़फायर; बाइडेन ने पूरी डिटेल
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jun 01, 2024, 08:56 AM IST

Israel Gaza War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को गाजा में युद्ध विराम के लिए तीन-फेज का इजरायली प्रस्ताव पेश किया है. जिसके बदले में इजरायली बंधकों को रिहा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि "इस युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है और हमास से भी पॉजीटिव रेसपॉन्स मिल रहा है."

पहले फेज में क्या होगा?

पहले फेज में छह हफ्ते का युद्ध विराम शामिल है, जब इजरायली सेनाएं गाजा के "सभी आबादी वाले क्षेत्रों" से हट जाएंगी, कुछ बंधकों - जिनमें बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं. उन्हें सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में मुक्त कर दिया जाएगा. फिलिस्तीनी नागरिक गाजा में अपने घरों को लौट सकेंगे और हर रोज 600 ट्रक तबाह हो चुके क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाएंगे.

इस चरण में, हमास और इजरायल एक स्थायी युद्धविराम पर बातचीत करेंगे. बाइडेन ने कहा यह जब तक जारी रहेगा तब तक"हमास अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरता है." यदि वार्ता छह सप्ताह से अधिक समय लेती है, तो अस्थायी युद्धविराम तब तक जारी रहेगा जब तक वे जारी रहेंगे.

सेकेंड फेज में क्या होगा?

बाइडेन ने कहा कि दूसरे फेज में पुरुष सैनिकों सहित सभी शेष जीवित बंधकों की अदला-बदली होगी, इजरायली सेना गाजा से हट जाएगी और स्थायी युद्धविराम शुरू हो जाएगा.

तीसरा फेज

तीसरे चरण में गाजा के लिए एक प्रमुख पुनर्निर्माण योजना और बंधकों के "अंतिम अवशेषों" को उनके परिवारों को वापस करना शामिल होगा. बाइडेन ने कहा, "इस युद्ध को समाप्त करने और उसके बाद के दिन शुरू करने का समय आ गया है." 

हमास ने क्या कहा?

हमास ने कहा कि वह स्थायी युद्ध विराम, इजरायली सेना की वापसी, गाजा के पुनर्निर्माण, विस्थापितों की वापसी और कैदियों की वास्तविक अदला-बदली के समझौते पर आधारित किसी भी प्रस्ताव पर "सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से" बातचीत करने के लिए तैयार है, बशर्ते इजरायल "ऐसे समझौते के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबद्धता की घोषणा करे."

Read More
{}{}