trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01766363
Home >>Zee Salaam ख़बरें

India vs Pakistan: आखिर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर को गांगुली की बात क्यों चुभी, जाने पूरा मामला

India vs Pakistan: भारत बनाम पाकिस्तान का मैच 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला ब्लॉकबस्टर मैच टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच होने वाला है. इस मैच पर पूरे देश की नजर है. इसी बीच दादा गांगुली ने ऐसी बात कह दी. जो पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर को दादा की बात चुभ गई है.

Advertisement
India vs Pakistan: आखिर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर को गांगुली की बात क्यों चुभी, जाने पूरा मामला
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 05, 2023, 08:48 AM IST

India vs Pakistan: तीन महीने से अधिक समय बीतने के साथ ही अहमदाबाद में होटलों की बुकिंग हो चुकी है. और हवाई टिकटों की कीमतें आसमान छू रही हैं. विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान मैच को लेकर कुछ ऐसा ही माहौल बन गया है. 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला ब्लॉकबस्टर मैच टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच होगा. क्योंकि 2013 के बाद यह पहली बार है कि पाकिस्तान, भारत में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा. कई कारणों के कारण एक दशक से चली आ रही दोनों देशों की मतभेद समाप्त हो जाएगी. क्योंकि दोनों देशों ने एकजुट होने का वादा किया है.

पिछले कुछ वर्षों में भारत बनाम पाकिस्तान के मैच को देखकर लगता है कि जोखिम कोई मायने नहीं रखता है. दोनों टीमों के बीच पिछले चार मुकाबलों में से तीन आखिरी मैच आखिर ओवर तक गया था. जिनका अंत रोमांचक रहा. हालांकि सौरव गांगुली को लगता है कि हाल ही में भारत की 'एकतरफा' जीत को देखते हुए भारत-पाकिस्तान मैचों की चमक फीकी पड़ गई है. गांगुली के विवादास्पद आकलन ने ज्यादातर सीमा पार के प्रशंसकों को परेशान कर दिया है क्योंकि पाकिस्तान ने 2021 टी20 विश्व कप में भारत को कड़ी चुनौती दी थी. जहां उन्होंने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी.

गांगुली ने कहा कि ''इस मैच को लेकर काफी हाइप है लेकिन लंबे समय से इसकी गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं रही क्योंकि भारत एकतरफा जीतता रहा है. दुबई में टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने शायद पहली बार भारत को हराया था "

गांगुली के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज बासित अली 'हैरान' हैं. हालांकि उनके पास गांगुली और खिलाड़ी और प्रशासक दोनों के रूप में भारतीय क्रिकेट के प्रति उनके योगदान की प्रशंसा के अलावा कुछ नहीं था.

बासित ने पूर्व भारतीय कप्तान को वास्तविकता की जांच करने के लिए कुछ कठोर सबूत दिए हैं. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि "मैंने सौरव गांगुली का बयान पढ़ा और काफी हैरान रह गया. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष गांगुली ने शीर्ष स्तर की क्रिकेट खेली है और वह एक शानदार कप्तान थे. जिन्होंने कई खिलाड़ियों को विकसित किया है."

आगे उन्होंने कहा कि "मैं उनकी इस बात से सहमत नहीं हूं कि भारत बनाम पाकिस्तान मैच भारत के पक्ष में एकतरफा हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने हमें पहले आईसीसी विश्व कप में बहुत हराया है. लेकिन 2017 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है. हमने भारत को हराया है संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में और पिछले साल एशिया कप में एक जीता और एक हारा. हां, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को हराया लेकिन वह पूरी तरह से विराट कोहली के कारण था. उन्होंने इसे अकेले दम पर जीताया था."

पिछले दशक के अधिकांश समय में भारत का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी रहा है. उसने उन्हें 2014 टी20 विश्व कप, 2015 विश्व कप, विश्व टी20 और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के लीग चरण में हराया था. इससे पहले कि ब्लू टीम को हार का सामना करना पड़ा. फाइनल में छह साल पहले इंग्लैंड में इसके बाद भारत ने बारिश से प्रभावित मुकाबले में 2019 एशिया कप और 2019 विश्व कप में व्यापक जीत हासिल की. हालांकि बाबर आज़म के नेतृत्व में पाकिस्तान एक बिल्कुल अलग पक्ष में दिखाई दिया है और उसने भारत को कड़ी टक्कर दी है.

बासित ने गांगुली से सवाल किया
बासित गांगुली के एक अन्य सिद्धांत से भी असहमत थे. जिसमें उनका मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का टूर्नामेंट ओपनर - गुणवत्ता के मामले में कहीं बेहतर खेल है. गांगुली के शब्दों में, 'विश्व कप में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बेहतर खेल होता है क्योंकि गुणवत्ता बेहतर होती है.' और कोई इसकी गारंटी भी दे सकता है. लेकिन जबकि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया एक बड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है. बासित का मानना है कि एक कारण है कि भारत बनाम पाकिस्तान को सभी लड़ाइयों की जननी कहा जाता है. जबकि गांगुली की पाकिस्तान की खाल के नीचे आने की कोशिश को कम महत्व दिया जाता है. 

उन्होंने यह भी कहा कि "भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत बनाम पाकिस्तान के मैच में ज्यादा भीड़ होती है ? इस पर मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि 'भाई, जब भारत ऑस्ट्रेलिया से खेलता है तो क्या आपके देश की सड़कें खाली होती हैं? जब भी वहां भीड़ होती है तो वे खाली होती हैं." भारत और पाकिस्तान दोनों में हर कोई अपनी टीवी स्क्रीन से चिपका हुआ है और प्रार्थना कर रहा है. विश्व कप के टिकटों की कीमतों को देखें तो भारत-ऑस्ट्रेलिया की कीमतें भारत-पाकिस्तान के आसपास भी नहीं हैं. इसलिए मुझे लगता है कि गांगुली सिर्फ माइंड गेम खेलने की कोशिश कर रहे हैं.''

 

Zee Salaam

Read More
{}{}