trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01364066
Home >>Zee Salaam ख़बरें

मुस्लिम रहनुमा ने RSS चीफ भागवत को क्यों कहा 'राष्ट्रपिता', जानें कौन हैं इमाम इलियासी?

Who Is Imam Ilyasi? बीते कल आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने मुस्लिम धर्म के रहनुमाओं से मुलाकात की और दिल्ली की मस्जिद का भी दौरा किया. इस पर बवाल मचा है.

Advertisement
मुस्लिम रहनुमा ने RSS चीफ भागवत को क्यों कहा 'राष्ट्रपिता', जानें कौन हैं इमाम इलियासी?
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 24, 2022, 10:20 AM IST

Who Is Imam Ilyasi? बीते कल यानी 20 सितंबर को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने दिल्ली की एक मस्जिद का दौरा किया. भागवत ने यहां ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन (AIIO) के चीफ इमाम डॉ उमर अहमद इलियासी (Umar Ahmad Ilyasi) से मुलाकात की. इलियासी के साथ भागवत ने बंद कमरे में 2 घंटे मीटिंग की. मीटिंग के बाद इमाम इलियासी ने भागवत को 'राष्ट्रपिता' कह कर संबोधित किया. 

इमाम इलियासी ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन के चीफ इमाम होने के साथ दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर मौजूद मस्जिद के चीफ इमाम हैं. उन्हें मुस्लिम समाज का प्रगतिशील धर्मगुरु माना जाता है. ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन की मानें तो इलियासी देश में सद्भावना को बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं. वह जैन, बौद्ध, ईसाई और हिंदी धर्मगुरूओं से बात करते हैं. उन्होंने PM मोदी के साथ भी मंच साझा किया है. इमाम इलियासी को शांति सदभावना के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं. 

 

ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन दावा करता है कि यह इमामों का सबसे बड़ा संगठन है. इसे कई स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं. यह मुसलमानों के लिए कई शोबों में काम करता है.

 

यह भी पढ़ें: Mukhtar Ansari: माफिया मुख्तार अंसारी दोषी करार, 5 साल की जेल के साथ लगा 50 हजार रुपये का जुर्माना

इलियासी को हाल ही में पंजाब के विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की डिग्री से नवाजा है. दावा किया जा रहा है कि इलियासी पहले इमाम हैं जिन्हें शिक्षा की इतनी बड़ी उपाधि से नवाजा गया है. 

AIIO दावा करता है कि इलियासी ने फिलिस्तीन-इजरायल और अरब-इजरायल जैसे देशों के मुद्दो को सुलझाने में अपनी भूमिका निभा चुके हैं. दावा यह भी किया जा रहा है कि इलियासी मुस्लिमों को वैज्ञानिक तरीके से मार्गदर्शन करते हैं. ऑर्गनाइजेशन का दावा है कि इलियासी के कई धर्मों के प्रमुखों से निजी ताल्लुकात हैं. आर्गनाइजेशन दावा करता है कि ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन में 5 लाख इमाम हैं. 

भागवत से मिलने के बाद इलियासी ने कहा कि "मोहन भागवत राष्ट्रपिता हैं और हम सभी का मानना है कि राष्ट्र सर्वोपरि है."

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Read More
{}{}