trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02107259
Home >>Zee Salaam ख़बरें

बहुत देर तक बैठकर करते हैं काम, तो हो जाएं सतर्क; हार्ट अटैक से जा सकती है आपकी जान!

विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग बहुत देर तक बैठकर काम करते हैं उन लोगों में हृदय संबंधित रोगों की संभावना रहती है. 4,81,688 लोगों पर किए गए अध्ययन के बाद पता चला कि ऐसे लोगों में अन्य लोगों की तुलना में हृदय रोगों से मरने का खतरा 34 प्रतिशत अधिक था.  

Advertisement
बहुत देर तक बैठकर करते हैं काम, तो हो जाएं सतर्क; हार्ट अटैक से जा सकती है आपकी जान!
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 12, 2024, 05:43 PM IST

आजकल की जीवनशैली बहुत ज्यादा बदल गई है. पहले के समय में लोग बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते थे, लेकिन अब फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल कम हो गई है. अब लोगों को घंटों बैठकर काम करना पड़ता है इससे बहुत से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं. इसी तरह, शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत देर तक बैठे रहते हैं उनमें दूसरों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 16 प्रतिशत ज्यादा होता है. ताइवान में किए गए शोध का विवरण JAMA नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित किया गया था. इसे लंबे समय तक बैठे रहने वाले लोगों पर 13 साल के शोध के बाद जारी किया गया था. आइए अब जानते हैं कि शोध में क्या कहा गया है-

 विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग कुछ ज्यादा ही देर बैठकर काम करते हैं उनमें हृदय रोग होने की संभावना रहती है. 4,81,688 लोगों पर किए गए अध्ययन के बाद पता चला कि ऐसे लोगों में अन्य लोगों की तुलना में हृदय रोगों से मरने का खतरा 34 प्रतिशत ज्यादा था. अन्य बीमारियों से मरने का जोखिम भी 16 प्रतिशत ज्यादा पाया गया. शोध के अनुसार, पैदल चलने से शरीर बुढ़ापे तक सक्रिय रहता है. इसके अलावा, ज्यादा देर तक बैठे रहने से उच्च रक्त शर्करा, उच्च रक्तचाप, मोटापा और कमर के आसपास वसा जमा होने का खतरा बढ़ सकता है. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. ये सभी चीज मिलकर हृदय रोग और कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं.

महिलाएं रहें अधिक सावधान

शोध से पता चला है कि 8 घंटे से अधिक समय तक बैठना स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान जितना ही खतरनाक है. शोधकर्ताओं का कहना है कि सारा दिन बैठे रहना और जिम जाना बेकार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियां तेजी से फैल रही हैं. लोगों को अपनी फिटनेस पर ध्यान देंने की जरूर है और साथ ही लंबे समय तक एक जगह न बैठे रहने की.

Read More
{}{}