trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01626328
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Honey Benefits: सेहत के लिए उमदाह चीज है शहद, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Honey Benefits: शहद सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. ये स्किन, गट और बालों के अलावा कई चीजों में फायदा पहुंचाने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं शहद के फायदे

Advertisement
Honey Benefits: सेहत के लिए उमदाह चीज है शहद, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Mar 25, 2023, 04:52 PM IST

Honey Benefits: शहद का इस्तेमाल पुराने वक्त से दवाई के तौर पर किया जाता रहा है. शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए  शहद इस्तेमाल किया जाता है. ऐस में हम आपक लिए शहद के फायदे लेकर आए हैं. शहद को आमतौर पर खाने की चीजों को मीठा करने और कई जगहों पर खांसी नजले और जुखाम को दूर करने के लिए भी किया जाता है. शहद कई आयुर्वेदिक दवाईयों में भी मिलाया जाता है. आज हम आपको शहद के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

शहद एंटीऑक्सिडेंट खासियतों से भरपूर

आपको जानकारी के लिए बता दें शहद एंटीऑक्सीडेंट खासियतों से भरपूर होता है. इसमें एरी नाम का एक खास पौषक तत्व पाया जाता है जो शरीर में सेल्स के डैमेज होने को रोकता है. इसके साथ ही उम्र के साथ आने वाले बदलावों को भी शहद कम करने ता काम करता है.

कई पौषक तत्वों से है भरपूर

एक चम्मच शहद में तकरीबन 64 कैलोरज होती हैं और तकरीबन  17 ग्राम शुगर होती है. शहद में कैल्शियम, मैगनीशियम, निएसिन, राइबोफ्लैविन और जिंक मिलता है. तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

बैक्टीरिया और फंगस को रखता है दूर

कई रिसर्च में देखा गया है कि शहद में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. ऐसे में इसका इस्तेमाल कई इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है.

चोट को सही कर देता है शहद

कई रिसर्च में देखा गया है कि शहद चोट को भरने का काम करता है. ये चोट पर पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करता है जिसकी वजह से चोट जल्दी भरती है. शहद को चोट पर लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरीर लें.

पाचन क्रिया को सही करता है

अगर आपको पाचनक्रिया से जुड़ी समस्या रहती है तो आपके लिए शहद काफी बेहतरीन चीज है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. इसके अलावा पेट में गुड बैक्टीरिया की तादाद को बढ़ाता है. जिन लोगों को अलसर की समस्या है वह लोग शहद का सेवन कर सकते हैं.

Read More
{}{}