trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02075166
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Hero Xtreme 125R: बाइक नहीं तूफ़ान है ये, बाज़ार में अपने प्रतिद्वंद्वियों को मंगवा देगी भीख!

Hero moter ने 125 सीसी सेगमेंट में Xtreme 125R नाम की एक नई बाइक लॉन्च कर अपने सभी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की टेंशन बढ़ा दी है. भारत के  घरेलू बाइक बाजार में यह बाइक आने वाले दिनों में तहलका मचा देगी.

Advertisement
Xtreme 125R
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jan 23, 2024, 09:32 PM IST

नई दिल्लीः देशी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो (Hero motocorp) ने अपने 125 सीसी कम्यूटर सेगमेंट में एक नई बाइक लॉच की है. इस बाइक को हीरो एक्स्ट्रीम 125 आर (HERO Extreme 125 R) नाम से बाजार में उतारा गया है. ये बाइक खासकर युवा वर्ग को ध्यान में रखकर उतारी गई है. इसलिए, कंपनी ने इसको अपनी अबतक की सबसे स्पोर्टी बाइक बनाने की कोशिश की है, जिसमें वह पूरी तरह कामयाब भी होती दिख रही है. हीरो की यह बाइक 125 सीसी सेगमेंट में बाजार में पहले से मौजूद सभी कंपनियों की बाइक को कड़ी चुनौती दे सकती है. इस बाइक का सीधा मुकाबला अपने सेगमेंट में Honda SP-125, Honda Shine-125, Bajaj NS-125, Bajaj Neon-125, TVS Raider-125, और खुद हीरो की Glamour-125 और Super Splendar -125 से होगा.  125 सीसी सेगमेंट में बाजार में मौजूद अभी जितनी भी बाइक हैं, और उनमें जो कमियां हैं, उन सभी को दूर कर हीरो ने ये बाइक मार्केट में लॉन्च की है. इसलिए इस बाइक के आने के बाद पहले की सभी बाइक पर खतरा मंडरा गया है.  बाइक लवर्स का मानना है कि hero की ये बाइक बाज़ार में पहले से मौजूद सभी बाइक को धूल चटा देगी.  

बाइक के फीचर्स 
यह बाइक 125 CC सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन के साथ उतारी गई है, जो लगभग 11 BHP का पॉवर जेनरेट करेगी. बाइक में 120/ 80 का टायर दिया गया है, जो राइड करते वक्त बेहतर स्टैबलिटी प्रदान करेगी. इस बाइक में मोनो सस्पेंशन दिया गया है, जो हीरो में किसी 125 सीसी बाइक में कंपनी ने यह पहला प्रयोग किया है. मोनो सस्पेंशन की वजह से बाइक में राइडर को ज्यादा कमफर्ट मिलेगा, और यह फीचर इसे रेडर और एनएस के करीब ले आती है. बाइक में हेड लैंप, टेल लैंप, रियर और फ्रंट इंडिकेटर में एलईडी लाइट दी गई है. मीटर कंसोल की बात करें, तो ये पूरी तरह डिजिटज है और ब्लूटूथ कनेक्टीविटी से पूरी तरह लैस है. कंपनी ने इसमें एक हैजर्ड बटन भी दिया है. 125 सीसी के किसी भी बाइक में अभी हैजर्ड बटन नहीं आती है, लोग इसे अपनी तरफ से बाद में लगवाते हैं. 

एबीएस ब्रेकिंग 
अपने सेगमेंट में ये बाइक सबसे आगे इसलिए हो जाती है, क्योंकि 125 सीसी बाइक में अभी कोई भी कंपनी एबीएस ब्रेकिंग की सुविधा नहीं दे रही हैं. आम तौर पर ये सुविधा और अनिवार्यता 150 सीसी और उससे ज्यादा इंजन क्षमता वाली बाइक में होती है. कंपनी ने इस बाइक में सिंगल एबीएस दिया है जबकि रियर व्हील में ड्रम ब्रेक दिया गया है. 

शानदार माइलेज का वादा 
आमतौर में कम्यूटर सेगमेंट की बाइक में लोग बाइक से मिलने वाली अच्छी माइलेज को प्राथमिकता देते हैं. इस मामले में ये बाइक पूरी तरह खरी उतरती दिख रही है. कंपनी ने इस बाइक में 66 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा किया है. इस बाइक की टॉप स्पीड अभी रिवील नहीं हुई है, लेकिन मामना जा रहा है कि टॉप स्पीड 105 से 110 किमी प्रति घंटा होगी. ये बाइक सिर्फ 5 सेकंड में 0 से 60 का स्पीड पकड़ लेती है. 

किफायती कीमत 
इस बाइक को कंपनी ने दो वेरिएंट में उतारा है. एक एबीएस के साथ और दूसरी बिना एबीएस के. अगर आप एबीएस मॉडल लेते हैं, तो उसकी एक्स शोरूम कीमत 1 लाख रुपये तक होगी और ऑनरोड इसकी कीमत 1.15 लाख से लेकर 1.20 लाख तक हो सकती है. वहीं, अगर आम बिना एबीएस वाला मॉडल लेते हैं, तो इसकी कीमत एबीएस वाले मॉडल से 5 से 7 हजार रुपये कम होगी. ये बाइक तीन कलर ऑपशन में उतारी गई है. अगले फरवरी माह से ये हीरो के शो रूम पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी.  

 

Read More
{}{}