trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01800771
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Delhi Weather News: दिल्ली और NCR समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का हाल

Delhi Weather News: दिल्ली और एनसीआर समेत इन इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है. भारी बारिश होने के वजह से जलजमाव की समस्या हो गई है. 

Advertisement
 Delhi Weather News: दिल्ली और NCR समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का हाल
Stop
Taushif Alam|Updated: Jul 29, 2023, 08:12 AM IST

Delhi Weather News: केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में आंधी और तेज बारिश हुई है. दिल्ली में यमुना नदी अभी भी 205.33 मीटर के खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. हालांकि यह धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गई है.

13 जुलाई को 208.66 मीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद पुराने रेलवे ब्रिज पर जल स्तर खतरे के निशान के आसपास मंडरा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद बुधवार को यह फिर से खतरे के निशान को पार कर गया था.

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, पुराने रेलवे ब्रिज पर सुबह 6 बजे स्तर 205.36 मीटर था और दोपहर 2 बजे तक इसके 205.3 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 29 जुलाई तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण यमुना का जल स्तर खतरे के निशान के करीब रहने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के बाढ़ प्रभावित निचले इलाकों में चल रहे राहत और पुनर्वास कार्य प्रभावित हुए हैं.

दिल्ली में इस महीने भारी जलभराव और बाढ़ से जूझ रही है. शुरुआत में, 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश के कारण भारी जलभराव हुआ था. शहर में केवल दो दिनों में अपने मासिक वर्षा कोटा का 125 प्रतिशत प्राप्त हुआ है. इसके बाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा सहित नदी के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण यमुना का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया.

आपको बता दें कि 13 जुलाई को 208.66 मीटर पर यमुना ने सितंबर 1978 में बनाए गए 207.49 मीटर के अपने पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया था. इसने तटबंधों को तोड़ दिया और चार दशकों से अधिक समय की तुलना में शहर में अधिक गहराई तक प्रवेश कर गई.

बाढ़ के परिणाम विनाशकारी रहे हैं और 27,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाला गया है. संपत्ति, कारोबार और कमाई के मामले में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. विशेषज्ञों ने दिल्ली में अभूतपूर्व बाढ़ के लिए नदी के बाढ़ क्षेत्र पर अतिक्रमण, थोड़े समय के भीतर अत्यधिक वर्षा और गाद जमा होने को जिम्मेदार ठहराया. जिससे नदी का तल बढ़ गया है.

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को होगी भारी बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने कहा, "दिल्ली, एनसीआर रेवाड़ी, बावल, नूंह (हरियाणा) हापुड, गुलाओटी के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होगी." IMD ने शनिवार को शहर में आमतौर पर बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

Zee Salaam

Read More
{}{}