trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02108961
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Health: कंधे के दर्द से हैं परेशान, तो न करें नजरअंदाज

क्या आप सोच रहे हैं कि फेफड़े और कंधे के दर्द के बीच क्या संबंध है? पैनकोस्ट ट्यूमर एक फेफड़ों का कैंसर होता है. यह फेफड़ों के ऊपरी भाग में बढ़ता है.  

Advertisement
Health: कंधे के दर्द से हैं परेशान, तो न करें नजरअंदाज
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 13, 2024, 05:49 PM IST

हममें से बहुत से लोग छोटी-छोटी परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इन समस्याओं को हल्के में लेकर छोड़ दिया गया तो आगे चलकर बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि उन्हीं में से एक कंधे का दर्द है. बहुत से लोग कंधे के दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन कंधे में अक्सर दर्द रहना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है. यदि आप काफी लंबे समय से कंधे के दर्द से पीड़ित हैं तो विशेषज्ञ तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह देते हैं. ऐसा कहा जाता है कि कंधे में तेज दर्द फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है.

क्या आप सोच रहे हैं कि फेफड़े और कंधे के दर्द के बीच क्या संबंध है? 

पैनकोस्ट ट्यूमर एक फेफड़ों का कैंसर होता है. यह फेफड़ों के ऊपरी भाग में बढ़ता है. यह कंधों के पास के ऊतकों पर भी हमला करता है. इससे कंधों में दर्द होने लगता है. फेफड़ों के कैंसर में कई बार दर्द शरीर के कुछ अन्य हिस्सों तक भी फैल जाता है. लेकिन कुछ मामलों में काम ज्यादा होने पर भी, बैठने का तरीका गलत होने पर भी कंधे का दर्द परेशान करने लगता है. तो कुछ भी हो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

कंधे का दर्द गर्दन के दर्द के कारण होता है, खासकर कंप्यूटर के सामने बैठने वाले लोगों में. इसे स्पॉन्डिलाइटिस कहते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बिना ऐसा कोई काम किए भी कंधे का दर्द आपको परेशान कर रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

फेफड़ों के कैंसर के कारण कंधे का दर्द रात में ज्यादा होता है. अगर बिना किसी व्यायाम के भी कंधे का दर्द आपको परेशान करता है, तो डॉक्टर से सलाह लें. कंधे का दर्द हमेशा कैंसर के कारण नहीं होता है. लेकिन अगर लंबे समय तक कोई समस्या हो तो एक बार जरूर चेक कराएं.

Read More
{}{}