trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01937471
Home >>Zee Salaam ख़बरें

हमास ने जारी की बंदी औरतों की वीडियो, इजराइली प्रधानमंत्री और परिजनों ने कही ये बात

Israel Palestine Conflict: हमास ने इजारायली बंधकों की वीडियो जारी की है. इस पर इजरायली प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी है. बंधकों के परिजनों ने भी कहा है कि उन्हें वापस लाया जाए.

Advertisement
हमास ने जारी की बंदी औरतों की वीडियो, इजराइली प्रधानमंत्री और परिजनों ने कही ये बात
Stop
Siraj Mahi|Updated: Oct 31, 2023, 10:12 AM IST

Israel Palestine Conflict: हमास ने 30 अक्टूबर को महिला बंधकों की एक वीडियो जारी की है. वीडियो जारी करते हुए हमास ने कैदियों की अदला-बदली की मांग की है. इसके साथ ही हमास ने 7 अक्टूबर के हमले के दौरान नागरिकों की रक्षा करने में नाकाम रहने के लिए इजरायली सरकार की आलोचना की. इस पर इजरायली प्रधानमंत्री ने अपनी प्रितिक्रिया दी है.

जिन औरतों को हमास ने कैद किया है उनमें ऐलेना ट्रुपानोव (Elena Trupanov), डैनियल अलोनी (Daniel Aloni) और रेमन किर्शट (Ramon Kirsht) शामिल हैं. वीडियो पर अपना रिएक्शन देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि "मैं  ऐलेना ट्रुपानोव, डैनियल अलोनी और रेमन किर्शट को देख रहा हूं जिन्हें युद्ध अपराध करने वाले हमास की ओर से अगवा कर लिया गया था. मैं आपको गले लगाता हूं. हमारी संवेदनाएं आपके और अगवा हुए अन्य लोगों के साथ हैं. हम सभी अगवा किए गए और लापता लोगों को घर लाने के लिए सब कुछ कर रहे हैं."

हमास की कैद में इजरायली बंधकों ने अपने प्रधानमंत्री से कहा कि "7 अक्टूबर को जब हम पर हमला किया गया और अपहरण किया गया तो बचाने के लिए सेना मौजूद नहीं थी. हम इजराइल सरकार को कर दे रहे हैं, फिर भी हमें बंधक बना लिया गया है और हम भयानक स्थिति में हैं. क्या बड़ी संख्‍या में इजरायली नागरिक नहीं मारे गए हैं? सभी कैदियों (फिलिस्तीनी) को रिहा करो, ताकि सभी अपने परिवारों के पास वापस जा सकें.''

बंधक बनाई गई औरतों के परिवारों ने इजरायल सरकार से सभी बंधकों को घर वापस लाने का आह्वान किया है. परिवारों ने कहा, "सभी बंधकों को अब घर लाया जाना चाहिए. हम प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से इस भयानक आपदा को खत्‍म करने के लिए अभी कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं." सोमवार शाम को मीडिया को दिए एक बयान में बंधकों के परिवार के प्रतिनिधियों ने हमास के वीडियो जारी होने पर प्रतिक्रिया दी.

डेनियल अलोनी के पिता रामोस अलोनी ने कहा, "यह बड़ी राहत की बात है कि वे जीवित हैं. आज तक हमारे पास उसके बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं थी और हम उसे और उसकी बहन शेरोन और तीन साल के जुड़वां बच्चे एम्मा और यूली को गले लगाना चाहते हैं. हमारे परिवार में दस में से केवल चार ही बचे हैं. मैं पूछता हूं और मांग करता हूं कि रेड क्रॉस किनारे पर खड़ा न रहे, बल्कि पहल करे और हमारे सभी बंधकों को देखने की मांग करे."

वह आगे कहते हैं, "मैं कतर, मिस्र और इसे खत्म करने की ताकत रखने वाले अन्य देशों से अभी कार्रवाई करने की अपील करता हूं. बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों और सामान्य तौर पर बंधक बनाना मानवता के खिलाफ अपराध है." रामोस ने आगे कहा, "मैं सभी को धन्यवाद देता हूं और उनसे कहता हूं कि वे हमें अकेला न छोड़ें. आपका समर्थन हमारे लिए महत्वपूर्ण है." 
वह आगे कहते हैं, "मैं डैनियल और शेरोन से कहना चाहता हूं: हम आपको देखते हैं, हम आपको सुनते हैं, हम आपसे प्यार करते हैं! हम हर पल आपके बारे में सोचते हैं और हम आपको वापस लाएंगे."

वीडियो में दिखाई देने वाली रिमोन की मां अवितल किर्शट ने कहा, "मैं चिंतित हूं. रिमोन बिना चश्मे के थी, 24 दिनों से वह देख नहीं पा रही है. तत्काल चिकित्सा सहायता पहुंचाई जानी चाहिए, उन्हें तुरंत बुनियादी जरूरतें पहुंचाएं." वह आगे कहती हैं, "मुझे नहीं लगता कि कतर या दुनिया में एक भी व्यक्ति है जो सोचता है कि नागरिकों को भूमिगत रखा जाना चाहिए." "हम इज़राइल के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से इस भयानक आपदा को खत्‍म करने के लिए अभी कार्रवाई करने के लिए कहते हैं."

Read More
{}{}