Home >>Zee Salaam ख़बरें

Haldwani News: हलद्वानी में हिंसा, 2 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल; जानें मामला

Today Haldwani News: हलद्वानी में हिंसा हुई है, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई है और 100 लोग घायल हुए हैं. इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है और देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं.

Advertisement
Haldwani News: हलद्वानी में हिंसा, 2 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल; जानें मामला
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 09, 2024, 10:16 AM IST

Today Haldwani News: नैनिताल के हलद्वानी में हिंसा का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि बनभूलपुरा में एक "अवैध रूप से निर्मित" मदरसे के विध्वंस पर हिंसा भड़क गई थी, जिसकी वजह से इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैल गया है. जिलाधिकारी ने इलाके में कर्फ्यू नाफिज कर दिया है. दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी दिए गए हैं.

हलद्वानी में हिंसा

नैनीताल की जिला मजिस्ट्रेट वंदना ने कहा कि बनभूलपुरा हिंसा में अब तक तीन से 2 लोगों की मौत हो गई है और 100 से अधिक लोग, मुख्य तौप पर पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. वंदना ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की हालात बनाए रखने के लिए हलद्वानी में कर्फ्यू लगाया गया है, जबकि शहर में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं, साथ ही इलाके में स्कूलों को बंद रखने का आदेश भी जारी किया गया है.

क्या है पूरा मामला?

बीते रोज हलवानी में एक "अवैध रूप से निर्मित" मदरसे के विध्वंस को लेकर निवासियों के जरिए कथित तौर पर वाहनों में आग लगाने और पथराव करने का मामला पेश आया था, जिसमें कम से कम 100 लोग घायल हुए थे. इसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था.

पुलिस ने क्या कहा?

पुलिस ने कहा कि शहर के बनभूलपुरा इलाके में हुई हिंसा के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए अधिकांश घायल पुलिसकर्मी और नगरपालिका कर्मचारी थे, जो एक स्थानीय मदरसे के तोड़ने के लिए गए थे. सीनियर पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद मीना ने बताया कि सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने मदरसे पर पहले भी नोटिस दिया गया था.

मजिस्ट्रेट ने हलद्वानी हिंसा पर क्या कहा?

बनभूलपुरा थाने के बाहर हुई हिंसा पर नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि कुछ लोगों ने फायरिंग की  है, ये अवैध या वैध हथियार थे इसकी पुष्टि की जा रही है. जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग की. अस्पतालों में तीन से चार लोग मृत लाए गए थे जिन्हें गोली लगी थी. मृतक की पहचान की जा रही है. हमें यह पता लगाने के लिए इंतजार करना होगा कि क्या वे पुलिस गोलीबारी में मरे हैं या उनके बीच के लोगों के जरिए की गई गोलीबारी में मारे गए हैं."

पुलिस स्टेशन में आग लगाने की कोशिश

वंदना ने दावा किया कि दंगाइयों ने बनभूलपुरा थाने में आग लगाने की कोशिश की. उन्होंने कहा, "उस समय, हमारे पुलिसकर्मी पुलिस स्टेशन में मौजूद थे. हालांकि, पुलिस बल ने उन्हें नियंत्रित किया और उन्हें पुलिस स्टेशन में घुसने नहीं दिया. इसके बाद हिंसा बनभूलपुरा के पास गांधी नगर इलाके में फैल गई." डीएम ने दावा किया कि ऐसा प्रतीत होता है कि हिंसा "पूर्व नियोजित और अकारण" थी और "पत्थर पहले से ही घरों में जमा किए गए थे". उन्होंने कहा, "दंगाइयों ने पेट्रोल बमों का भी इस्तेमाल किया था."

कैसे हैं हलद्वानी के हालात?

डीएम के मुताबिक स्थिति अब नियंत्रण में है. बनभूलपुरा में हिंसा पर काबू पा लिया गया है और इसे मुख्य शहर तक फैलने नहीं दिया गया. उन्होंने कहा, "इलाके में अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पड़ोसी जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल भी शहर में तैनात किया गया है."

{}{}