Home >>Zee Salaam ख़बरें

Google Strike on YouTube: चीन, रूस, ब्राजील पर सोशल स्ट्राइक, हज़ारों यूट्यूब चैनल किए बंद

Google ने सोशल स्ट्राइक करते हुए YouTube से 5,197 यूट्यूब को बंद कर दिया. जबकि 17 ब्लॉग पर कार्रवाई करते हुए उन्हे ब्लॉक कर दिया. इन चैनलों और ब्लॉगर पर आरोप है कि इन्होने गूगल का पॉलिसियों का उल्लंघन किया है. 

Advertisement
Google Strike on YouTube: चीन, रूस, ब्राजील पर सोशल स्ट्राइक, हज़ारों यूट्यूब चैनल किए बंद
Stop
Shahbaz Ahmed |Updated: Dec 04, 2022, 04:40 PM IST

सैन फ्रांसिस्को: Google और Youtube आज हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. कुछ भी सर्च करना हो तो गूगल पर जानकारी हासिल कर सकते है. तो वहीं यूट्यूब के ज़रिए कोई भी जानकारी डिटेल में हासिल की जा सकती है. लेकिन कुछ लोग इन प्लेटफार्म का ग़लत इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसकी वजह से गूगल को चीन, रूस और ब्राजील के हजारों यूट्यूब चैनलों के ख़िलाफ ऐक्शन लेना पड़ा. जिनको यूट्यूब से हटा दिया गया.

स्पैमी कंटेंट अपलोड करने पर 5,197 यूट्यूब चैनल बंद

दरअसल गूगल की ओर से किए गए एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया. कि इन चैनलों और ब्लॉग्स ने ज्यादातर संगीत, मनोरंजन और जीवन शैली के बारे में चीनी भाषा में स्पैमी कंटेंट अपलोड किया है. गूगल ने चीन से जुड़े कॉर्डिनेटेड इफेक्ट ऑपरेशन में चल रही जांच के बाद,  5,197 यूट्यूब चैनल और 17 ब्लॉगर ब्लॉग को हटा दिया है. जिसमें रूस से जुड़े कॉर्डिनेटेड इफेक्ट ऑपरेशन की अपनी जांच करने के बाद, 718 यूट्यूब चैनलों को भी बंद कर दिया.

पुतिन का समर्थन करने पर कार्रवाई

गूगल की जांच में पाया गया कि, रूस में उन 27 यूट्यूब चैनलों को भी बंद कर दिया, जो रूस के समर्थन और पश्चिमी यूरोप और यूक्रेन की आलोचना करने वाली सामग्री साझा करते थे. और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का समर्थन करता थे. इसके अलावा 30 यूट्यूब चैनल और 5 अकाउंट्स को एक रूसी परामर्श फर्म से जुड़े होने के कारण हटा दिया गया. इसके अलावा गूगल ने ब्राजील में उन 76 यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया. जो ब्राजीलियाई पुर्तगाली में कंटेंट साझा कर रहा थे. इन चैनलों पर  ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थन का आरोप था. जो जांच में सही पाया गया. साथ ही गूगल ने उन 8 यूट्यूब चैनलों और 2 डोमेन को भी बंद कर दिया. जो जांच में  पॉलिसी का उल्लंघन करते पाये गए. 

Zee Salaam Live TV

{}{}