trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01350563
Home >>Zee Salaam ख़बरें

हो जाएं तैयार, UP में आयुष्मान कार्ड बनाने का 15 से 30 सितंबर तक चलेगा विशेष अभियान

Special campaign to make Ayushman card in UP: अफसरों ने कहा है कि कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को कैंप में आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड/परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लाना अनिवार्य होगा.

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 13, 2022, 09:53 PM IST

लखनऊः उत्तर प्रदेश में ’स्वस्थ प्रदेश-खुशहाल राज्य’ योजना के तहत 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा. 23 सितंबर को इस योजना के 4 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं. राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि पखवाड़े के तहत निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. आशा बहनों द्वारा गांवों के चिह्न्ति परिवारों को कार्ड बनाए जाने वाले कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी. कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड/परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लाना अनिवार्य होगा.

इस मुहिम की कामयाबी के लिए मंडल व जनपद स्तर पर संबंधित अफसरों को निर्देश दिए गए हैं. गांवों में अगर 50 से ज्यादा लाभार्थी पहुंचें तो वहां कैंप की समयावधि बढ़ाई जाए या एक ही दिन कई स्थानों पर कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएं, यह फैसला स्थानीय अफसर करेंगे. निर्देश में कहा गया है कि कैंप पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय जैसे सार्वजनिक स्थल पर ही लगाए जाएंगे, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके. निर्देश में कहा गया है कि आमजन से जुड़ी इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए काम करना होगा. इसके लिए बैनर, सोशल मीडिया, पंफलेट आदि के जरिए जानकारी लोगां तक पहुंचाई जाए. 

गौरतलब हो कि 23 सितंबर को सरकार के योजना के 4 वर्ष पूरे हो रहे हैं. सरकार का मकसद है कि इस अभियान के तहत उन जरूरतमंदों का आयुष्मान कार्ड मिल जाए, जिन्हें अब तक कार्ड नहीं मिले हैं. इसके लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाना है. इसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग व आईसीडीएस विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल होंगे. यह टीम अभियान से जु़ड़े समस्त पहलुओं पर नजर रखेगी.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Read More
{}{}