Home >>Zee Salaam ख़बरें

Gaza War: भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने इजराइली गोलों पर लिखा, 'Finish Them'

Gaza War: अमेरिका में भारतीय मूल की पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार और साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने इजराइल का दौरा किया. इस दौरान उन्होने एक मिसाइल पर अपने साइन किए और लिखा 'फिनिश देम', जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना की जा रही है. 

Advertisement
Gaza War: भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने इजराइली गोलों पर लिखा, 'Finish Them'
Stop
Sami Siddiqui |Updated: May 30, 2024, 01:21 PM IST

Gaza War: रिपब्लिकन पार्टी की पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार और साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने इजरायल की अपनी यात्रा के दौरान विवाद खड़ा कर दिया है. लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा का दौरा करते समय, हेली ने इजरायली तोपखाने के एक गोले पर “खत्म कर दो!” लिखकर हस्ताक्षर किए. इस दौरे पर उनके साथ व्हाइट हाउस के पूर्व उम्मीदवार के साथ संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के पूर्व राजदूत डैनी डैनन भी थे.

निक्की हेली ने हस्ताक्षर का क्या निकाला जाए मतलब?

निक्की हेली के हस्ताक्षर करना कई तरह से सवाल खड़ा करता था. इस बात को कोई नहीं नकार सकता है कि इजराइल की तरफ से दागे गए गोलों और मिसाइलों में हमास के लड़ाके कम और आम लोगों की जान ज्यादा गई है. इजराइल का हर मिसालइ दर्जनों मासूमों की जान लेता है. गाजा में मरने वालों का आंकड़ा 36 हजार पार कर चुका है. जिसमें से 15 हजार मरने वाले छोटे बच्चे हैं.

भयावह हमले के बावजूद इजराइल का समर्थन

हाल ही में इजरायल के जरिए रफाह पर हमला किया गया था. जिसमें दर्जनों लोगों की जान गई थी. इस भयावह क्षति के बावजूद, हेली ने इजरायल के प्रति अपना समर्थन जताया और दक्षिणी गाजा शहर राफा पर इजरायली हमले को रोकने के लिए हथियारों को अस्थायी रूप से रोके रखने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन की आलोचना की. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) और अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) की भी निंदा की, जो क्रमशः नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं और इजरायल के खिलाफ नरसंहार के आरोपों पर विचार कर रहे हैं.

निक्की की गाजा के प्रति नफरत?

निक्की हेली ने द गार्जियन को बताया, "इज़राइल की मदद न करने का पक्का तरीका है हथियारों को रोकना, इज़राइल की मदद न करने का पक्का तरीका है ICC, ICJ या उनमें से किसी की भी प्रशंसा करना जो इज़राइल की निंदा कर रहे हैं, बजाय इसके कि जो कुछ हो रहा है उसकी निंदा करें." उन्होंने कहा, "अमेरिका को वह सब करना चाहिए जो इजरायल को चाहिए और उन्हें यह बताना बंद करना चाहिए कि इस युद्ध को कैसे लड़ना है. आप या तो दोस्त हैं या फिर दोस्त नहीं हैं."

निक्की ने की सर्वाइवर से मुलाकात

उनकी यात्रा में दक्षिणी इजराइल की यात्रा भी शामिल थी, जहां उन्होंने 7 अक्टूबर के हमास हमले के बचे लोगों से मुलाकात की, जिसकी वजह से 1,200 लोग मारे गए थे और 253 अन्य का अपहरण कर लिया गया था. लोगों का कहना है कि निक्की का यह कदम उनकी इजराइल की ओर झुकाव को दर्शाता है. उन्हें 1200 लोग के मारे जाने के बारे में दुख है, वहीं दूसरी ओर 15 हजार से ज्यादा बच्चे गाजा में इजराइली हमलों में मारे गए उसका कोई दुख नहीं है.

निक्की हेली के जरिए मिसाइल और तोपखाने पर किए हस्ताक्षर करने की तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई लोगों ने शेयर किया. ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं ने पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार की आलोचना की और उन्हें ऐसे हथियार पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जिसका इस्तेमाल मौत और विनाश लाने के लिए किया जाएगा.

{}{}