trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02099947
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Gaza News: गड्ढों में भरा पानी पीने पर मजबूर हैं गाजा के लोग, झकझोर देगा यह वीडियो

Gaza News: गाजा में हालाक बद से बदतर हैं और लोगों को खाना पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बच्चा सड़क से पानी पीता दिख रहा है.

Advertisement
Gaza News: गड्ढों में भरा पानी पीने पर मजबूर हैं गाजा के लोग,  झकझोर देगा यह वीडियो
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 08, 2024, 10:53 AM IST

Gaza News: गाजा में हालात बदतर बने हुए हैं. मौत का आंकड़ा 28 हजार को छूने वाला है और लोगों को खाना पानी से मरहूम रहना पड़ रहा है. सीजफायर का कोई अंदेशा नजर नहीं आ रहा है, क्योंकि हमास के जरिए रखी गई शर्तों को नेतन्याहू ने खारिज कर दिया है. हमास का कहना था कि जंग को खत्म किया जाए, राहत का सामान पहुंचाया जाए और 3 हजार फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा किया जाए. इस शर्त को नेतन्याहू ने मानने से मना कर दिया है.

बच्चे का वीडियो हो रहा है वायरल

इस सब के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक बच्चा सड़क पर बने गड्ढे में भरे पानी को पीता हुआ दिख रहा है. पानी पूरी तरह से गंदा हो चुका है. परिवार का कहना है कि पोखर ही उनके पानी पीने का जरिया है. वीडियो में एक शख्स कहता है कि क्या आप इस पानी को देख रहे हैं, इसे बच्चों को पिलाने के लिए छानना पड़ता है. यहां न पानी है और न ही बिजली है. मैं एक बाल्टी लाता हूं और उस पानी को छानता हूं, और फिर अपने बच्चों को पिलाता हूं."

गाजा में पानी की किल्लत

गाजा इस वक्त पानी की किल्लत का सामना कर रहा है. यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक एन्क्लेव में 96 फीसद से ज्यादा पानी पीने योग्य नहीं है. इस वक्त राफह में तकरीबन 1.9 मिलियन फिलिस्तीनी रह रहे हैं. हिदायत नाम का एक शख्स कहता है कि राफह शहर में हजारों परिवार रह रहे हैं और यहां खराब पानी उनकी सबसे बड़ी दिक्कत बनी हुई है. वहीं एक दूसरा शख्स कहता है कि हम बोतल से थोड़ा पानी पीते हैं, ताकि हमारे बच्चे पानी पी सकें.

जानकर गाजा के लोगों को निशाना बना रहा है इजराइल

अक्टूबर में हमलों के बाद से साफ पानी फैसिलिटीज बंद हो गई है, क्योंकि गाजा में बिजली नहीं है. इजराइल पर लगातार इल्जाम लगते आए हैं कि वह गाजा के लोगों को पानी रोक रहा है. देश का मंसूबा है कि वह लोगों को भूखा और प्यासा मरने पर मजबूर कर दे.

Read More
{}{}