trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01292803
Home >>Zee Salaam ख़बरें

सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिला करेंगे फ्री सिलेंडर; लेकिन करना होगा यह काम

Free Gas Cylinder: सरकार नई स्कीम के तहत जरूरतमंदो को फ्री सिलेंडर दे रही है. कई जानकारों का मानना हैकि सरकार का यह ऐलान लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. लेकिन स्कीम का फायदा उठाने के लिए...

Advertisement
सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिला करेंगे फ्री सिलेंडर; लेकिन करना होगा यह काम
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Aug 07, 2022, 08:41 PM IST

Free Gas Cylinder: सरकर जरूरकमंदो के लिए ऐसी स्कीम्स लाती रहती है, जिस से उनकी जिंदगी गुजानें में आसानी रहे. ऐसी ही सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है जिसके तह अब साल में 3 सिलेंडर फ्री मिला करेंगे. जानकारों का मानना है कि यह स्कीम गरीब परिवारों के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है.

फ्री गैस सिलेंडर इन राज्यों में मिल रहे हैं

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के अलावा कई राज्यों में इस स्कीम का लोग लाभ उठा रहे हैं. तकरीबन 2 साल से लागू इस स्कीम से कई परिवारों को लाभ पहुंचा है. यूपी में सरकार की तरफ से जारी उज्जवला योजना के लाखों लाभार्थी हैं. सरकार ने 2020 में इस स्कीम की शुरूआत की थी. जिसके तहत हर साल 3 सिलेंडर मुफ्त दिए जाते हैं. यह स्कीम राशन कार्ड धारकों को लिए ही जारी की गई थी. हालांकि इस स्कीम में कई लोगों ने सवाल भी उठाए थे कि इसका लाभ कई परिवारों को नहीं मिल पा रहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की जामा मस्जिद नहीं, ये है भारत की सबसे बड़ी मस्जिद; एक साथ 1.75 लाख लोग पढ़ सकते हैं नमाज

क्यों लाई गई खी यह स्कीम

यह स्कीम महिलाओं को लकड़ी. उपलों और दूसरे चीजों के धुएं से बचाने के लिए स्कीम की शुरूआत हुई थी. खाना बनाते वक्त किचन में काफी धुआं हो जाता है जिस कारण महिलाओं को खाना बनाने में परेशानी होती है. साथ ही कई सांस से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा भी रहता है. इसी वजह से इस स्कीम की शुरूआत की गई थी.

कैसे करें अप्लाई

अप्लई करने के लिए आपको उज्जवला योजना के ऑफिशल वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा. जहां आपको फ्री सिलेंडर का ऑप्शन दिखाई देगा. जिसे क्लिक कर आप आपके घर आ रहे सिलेंडर की कंपनी को चुनना होगा. जैसे इंण्डेन, एचपी, भारत गैस आदि.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma ने तोड़ा धोनी का यह रिकॉर्ड; इन दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

यह सब करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा. जिसमें आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी. वेरिफाई होते ही आपका एलपीजी गैस कनेक्शन हो जाएगा,  जो बिलकुल मुफ्त होगा. आप यह काम आपके नजदीकी जनसेवा केद्र से भी करा सकते हैं.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Read More
{}{}