trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02291587
Home >>Zee Salaam ख़बरें

लाखों की बाइक लेकिन हेलमेट में कंजूसी ले सकती है जान; आपके हेलमेट में होनी चाहिए ये 5 क्वालिटी

Things to Consider Before Buying Helmet: ज्यादातर लोग सड़क किनारे बिक रहे हेलमेट को ही खरीद लेते हैं, लेकिन वह आपकी सुरक्षा की पूरी गारंटी नहीं लेते हैं, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह पांच तरीके, जिसको ध्यान में रखकर आप एक बेहतर हेलमेट का चयन कर सकते हैं.  

Advertisement
लाखों की बाइक लेकिन हेलमेट में कंजूसी ले सकती है जान; आपके हेलमेट में होनी चाहिए ये 5 क्वालिटी
Stop
MD Altaf Ali|Updated: Jun 13, 2024, 03:47 PM IST

Things to Consider Before Buying Helmet: आम तौर पर लोग बाइक खरीदते वक्त छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देते हैं, लेकिन उस बाइक से आपको सुरक्षा प्रदान करने वाली हेलमेट पर उतना ध्यान नहीं देते हैं. ज्यादातर लोग सड़क किनारे बिक रहे हेलमेट को ही खरीद लेते हैं, लेकिन वह आपकी सुरक्षा की पूरी गारंटी नहीं लेते हैं, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह पांच तरीके, जिसको ध्यान में रखकर आप एक बेहतर हेलमेट का चयन कर सकते हैं.  

सबसे पहले आपको हेलमेट की शेप का ध्यान रखना होगा कि वह आपके सिर पर सही से फिट हो रहा है या नहीं, इसके लिए आप दो-चार हेलमेट पहनकर देखें, क्योंकि हेलमेट पहनने के बाद आपको कंफर्ट फील करना भी जरूरी है. सस्ता हेलमेट पहनते और उतारते वक्त आपके कान के पास काफी तकलीफ देता है. इसलिए पैसे बचाने के लिए कभी भी सस्ते हेलमेट को ना खरीदे

महंगे और ब्रॉडेड कंपनी के हेलमेट को इस तरह से डिजाइन किया जाता है, कि वह आपके सिर की पूरी तरह से सुरक्षा करें. इसके लिए हेलमेट में बेहतर क्वालिटी का कुशन होना बहुत जरूरी है. जब कभी बाइक का एक्सीडेंट होता है तो ये कुशन आपके सिर की हिफाजत करता है. वहीं सस्ते हेलमेट में जो कुशन डाला जाता है, वह काफी सख्त होता है, जिससे आपके चेहरे और गाल का काफी नुकसान पहु्ंच सकता है. 

ज्यादातर लोग हेलमेट के वाइजर पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं. खासकर के युवा चमकीली और रंग-बिरंगी वाइजर की तरफ आकर्षित हो जाते हैं. लेकिन ये आपकी जान के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.इसलिए हमेशा ऐसे वाइजर को चुने जो हर मौसम के लिए सही हो, और बाइक चलाते वक्त आपको सड़क पर सबकुछ साफ-साफ दिखाई दे.    

सड़क और ट्रैफिक नियमों के मुताबिक सभी बाइक चलाने वालों को ISI मार्क वाला हेलमेट ही पहनना चाहिए, लेकिन लोग सस्ते के चक्कर में कोई भी सड़क छाप हेलमेट को इस्तेमाल करते हैं. ISI मार्क आपको बताता है कि हेलमेट एक अच्छे क्वालिटी का है. और इसे आपकी सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. 

गर्मी के दिनों में हेलमेट पहनकर बाइक चलाना काफी मुश्किल काम है. हेलमेट पहनने से आपको काफी गर्मी का एहसास होता है. इसलिए हमेशा ऐसे हेलमेट को चुने जो हवा को आसानी से पार कर सके.सस्ते और काले रंग के हेलमेट को ना खरीदे, ये गर्मी के दिनों में आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है.

 

 

 

Read More
{}{}