trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01351739
Home >>Zee Salaam ख़बरें

डोनट्स के बीच क्यों किया जाता है छेद, वजह काफी दिलचस्प है

Donuts: क्या आपको भी ऐसा लगता है कि डोनट के बीच में बना छेद एक डिज़ाइन के तौर पर है? अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं.

Advertisement
डोनट्स के बीच क्यों किया जाता है छेद, वजह काफी दिलचस्प है
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Sep 14, 2022, 07:52 PM IST

 Fact About Donuts: डोनट्स एक ऐसी चीज़ है जिसे बच्चे हों या बड़े सभी बेहद पसंद करते हैं. बच्चों की तो ये पहली पसंद होता है. खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह काफी एट्रैक्टिव भी दिखता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि डोनट्स के बीच में छेद क्यों होता है? अगर आपको लगता है कि डोनट्स के बीच ये छेद इसे एट्रैक्टिव बनाने के लिए किया जाता है तो आप गलत हैं. आज हम आपको बताते हैं कि इसके बीच में छेद क्यों किया जाता है और कब से इसकी शुरूआत हुई.

यह भी पढ़ें: Photos: सूर्यकुमार देविशा के डांस पर हार बैठे थे दिल, कबीर सिंह फिल्म जैसी है लव स्टोरीक्यों किया जाता है छेद?

आप जानते होंगे कि डोनट्स को फ्राइ करके बनाया जाता है. जब इसमें छेद नहीं हुआ करता था तब इसे तेल में फ्राइ करते वक्त इसके बाहर का हिस्सा ज्यादा पक जाता था और अंदर का हिस्सा कच्चा ही रह जाता था. इसके बाद इसमें छेद करने का आइडिया आया. इससे डोनट्स अंदर और बाहर दोनों ही तरीकों से सही से पक जाता था. तो डोनट्स को सही से पकाने के लिए ही इसके बीच में छेद किया जाता है. 

छेद करना कब शुरू हुआ?

डोनट्स में छेद करने की शुरुआत 1847 में एक शिप कैप्टन हैनसेन ग्रेगरी की सलाह पर हुई. दरअसल डोनट्स को फ्राइड केक भी कहा जाता है. हैनसेन ग्रेगरी शिप पर मिलने वाले फ्राइड केक्स की क्वालिटी से खुश नहीं थे. फ्राइड केक्स के सही से ना पकने और कच्चा रह जाने की वजह से यह खाने में अच्छा नहीं लगता था. इसी परेशानी से निपटने के लिए हैनसेन ग्रेगरी ने फ्राइड केक के बीच में छेद करने की सलाह दी. तभी से इसे डोनट्स कहा जाने लगा. आज आप देख सकते हैं कि डोनट्स को और टेस्टी बनाने के लिए नए-ऩए तरीके अपनाए जाते हैं, कहीं इसमें फ्लेवर एड किए जाते हैं तो कहीं अलग-अलग तरह की टॉपिंग की जाती हैं.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Read More
{}{}