trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01378676
Home >>Zee Salaam ख़बरें

EC ने 6 राज्यों की 7 विस सीटों पर उपचुनाव का किया ऐलान; जानें कहां-कहां होंगे चुनाव

 By elections in 7 seats in 6 states: उपचुनाव महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनोगोडे, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा के धामनगर में होने हैं.

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Oct 03, 2022, 05:27 PM IST

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने सोमवार को छह राज्यों की सात खाली सीटों पर अगले माह नवंबर में उपचुनाव कराने की घोषणा की है. आयोग ने कहा है कि मतदान तीन नवंबर को होगा और छह नवंबर को इसके नतीजे आ जाएंगे. उपचुनाव महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनोगोडे, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा के धामनगर में होने हैं.

इन वहजों से खाली हुईं सीटें 
चुनाव आयोग के मुताबिक, अंधेरी (पूर्व), गोला गोरखनाथ, गोपालगंज और धामनगर की सीट इन विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों की मौत से खाली हुई हैं, जबकि मोकामा सीट से विधायक रहे अनंत सिंह को एक मामले में सजा मिलने के बाद उनकी सदस्यता खत्म हो गई थी. वहीं, आदमपुर की सीट कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे से खाली हुई थी. उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था. इसके बाद विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था.

14 अक्टूबर होगी पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 
उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी की जाएगी और दाखिले की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर होगी. नामांकन की जांच की तारीख और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख क्रमशः 15 अक्टूबर और 17 अक्टूबर होगी. उपचुनाव के लिए 1 जनवरी, 2022 की मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा. चुनाव आयोग ने कहा है कि पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं. 

टीआरएस को राष्ट्रीय पार्टी घोषित कर सकते हैं केसीआर 
उधर, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की आम बैठक पांच अक्टूबर को दशहरे के दिन तेलंगाना भवन में आयोजित की जाएगी. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के कार्यालय से सोमवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इस बैठक में तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम बदला जा सकता है और इसे तत्काल राष्ट्रीय पार्टी घोषित किया जा सकता है.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Read More
{}{}