trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01745011
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Eid-ul-Adha 2023: इस दिन मनाया जाएगा ईद-उल-अज़हा का त्योहार; चांद का हुआ दीदार

Eid-ul-Adha 2023: देश में माह ए जिलहिज्जा का चांद नजर आ गया है. इसके मुताबिक, अब ईद- अल-अजहा का त्योहार 29 जून को मनाया जाएगा. उलेमा ने लोगों से मिलजुल कर ईद की खुशियां मनाने की अपील की है.  

Advertisement
Eid-ul-Adha 2023: इस दिन मनाया जाएगा ईद-उल-अज़हा का त्योहार; चांद का हुआ दीदार
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jun 19, 2023, 10:16 PM IST

Eid-ul-Adha date: माह ए जिलहिज्जा के चांद का दीदार हो गया है. लखनऊ में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि माह ए जिलहिज्जा का चांद दिख गया है और 29 जून को बकरीद का त्योहर मनाया जाएगा. पूरे देश में 29 जून को ईद-उल-अजहा का जश्न मनाया जाएगा. लखनऊ में मरकजी चांद कमेटी के सद्र मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि माह ए जिलहिज्जा का चांद नजर आ गया है. देशभर में बकरीद का त्योहार  29 जून को मनाया जाएगा. माह जिलहिज्जा की 10 तारीख को बकरीद मनाई जाती है.

29 जून को मनाई जाएगी ईद
लखनऊ में माह ए जिलहिज्जा का चांद नजर आ गया है. सऊदी अरब में भी चांद का दादीर हो गया है. इसके मुताबिक सऊदी अरब में 28 जून को बकरीद मनाई जाएगी. भारत में बड़ी ईद 29 जून को मनाई जाएगी. भारत के साथ- साथ इडोनेशिया और मलेशिया के मुस्लिम लोग भी 29 जून के दिन ही बकरीद का त्योहार मनाएंगे. इस्लाम को मानने वालों के लिए ईद- उल- अजहा सबसे पवित्र त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन कुर्बानी देने की रिवायत है. लोग इस दिन अल्लाह की रजा के लिए कुर्बानी देते हैं.. बकरीद की तारीख ज़िल हिज्जा महीने के चांद के मुताबिक तय की जाती है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार ज़िल हिज्जा साल का बारहवां महीना है. इस महीने की 10 तारीख को ईद- उल- अजहा का त्योहार मनाया जाता है. 

ईद-ए- कुर्बा के तौर पर भी जाना जाता है
मुसलमानों के लिए बकरीद के त्योहार की काफी अहमियत है और इसे ईद-ए- कुर्बा के तौर पर भी जाना जाता है. इस्लाम में बकरीद पर अल्लाह के नाम पर कुर्बानी दी जाती है. लोग इस दिन नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी देते हैं. साल में दो बार ईद का त्योहार मनाया जाता है. ईद उल फित्र रमजान के महीने के बाद आती है और ज़िल हिज्जा के महीने की 10 तारीख को ईद-उल-अजहा मनाई जाती है. इस खास मौके पर उलेमा ने मुसलमानों से अपील की है कि किसी भी प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी न दें और खुशगवार माहौल में ईद का त्योहार मनाएं.

Watch Live TV

Read More
{}{}