trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02386276
Home >>Zee Salaam ख़बरें

ECI announce election: हरियाणा झारखंड और महाराष्ट्र चुनाव का आज 3 बजे ऐलान

ECI announce election: इलेक्शन कमीशन आज यानी शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. माना जा रहा है इस पीसी में ईसी हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव का ऐलान कर सकता है.

Advertisement
ECI announce election: हरियाणा झारखंड और महाराष्ट्र चुनाव का आज 3 बजे ऐलान
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Aug 16, 2024, 09:07 AM IST

ECI announce election: जिस दिन का काफी लोगों को बेसब्री से इंतेजार था वो आ गया है. आज इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया तीन राज्यों के लिए चुनाव का ऐलान करने वाला है. आज दोपहर तीन बजे ईसीआई हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र चुनाव के लिए शेड्यूल का ऐलान करेगा. समाचार एजेंसी के अनुसार, नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए दिए गए निमंत्रण में उन राज्यों का उल्लेख नहीं किया गया जिनके लिए चुनाव प्रोग्राम का ऐलान किया जाएगा.

क्या जम्मू-कश्मीर का होगा ऐलान?

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इलेक्शन कमीशन जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. पिछली बार ईसीआई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि कमीशन जल्द ही चुनाव का ऐलान करेगा. इसके साथ ही कमीशन ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में सिक्योरिटी एक बड़ा मसला है.

विधानसभा का कार्यकाल हो रहा है पूरा

हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 3 नवंबर और 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. झारखंड की विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2025 में समाप्त हो रहा है. चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की भी योजना बनाई है, जो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समयसीमा है. अगर ऐसा होता है, तो जम्मू-कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे, क्योंकि आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे.

2019 में हटा था आर्टिकल 370

2019 में, नरेंद्र मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और जम्मू-कश्मीर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था. हालांकि, अगस्त 2019 में विभाजन के बाद, 2022 में पूरी होने वाली परिसीमन प्रक्रिया सहित अलग-अलग वजहों से विधानसभा चुनाव नहीं हो सके थे.

 

ईसीआई के जरिए ऐलान में क्या होगा?

घोषणा में इलेक्शन प्रोसेस के अलग-अलग फोज की तारीखों की डिटेल दी जाएगी, जिसमें नामांकन दाखिल करना, मतदान की तारीखें और नतीजे के ऐलान की तारीख शामिल होगी. हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव निकाय के एक डेलिगेशन ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी. कुमार ने कहा था, "हम जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम किसी भी आंतरिक या बाहरी ताकतों को चुनाव को बाधित नहीं करने देंगे, जम्मू-कश्मीर में सभी राजनीतिक दल जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने के लिए मजबूती से लड़ रहे हैं.

 

Read More
{}{}