trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02095830
Home >>Zee Salaam ख़बरें

बारिश में हो रहे इंफेक्शन को न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर समस्या

बारिश की वजह से बहुत से इलाकों में ठंड ज्यादा बढ़ गई है, जिसकी वजह से स्किन इंफेक्शन की समस्या पैदा बो रही है. आइए जानते हैं इस बीमारी के बचने के तरीके के बारे में.  

Advertisement
बारिश में हो रहे इंफेक्शन को न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर समस्या
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 05, 2024, 04:30 PM IST

दिल्ली एनसीआर में पहले ठंड और अब बारिश का सितम जारी है, बारिश की वजह से बहुत से इलाकों में ठंड ज्यादा बढ़ गई है, जिसके चलते लोगों को फिर से खांसी, जुकाम, सिरदर्द और बुखार जैसी बहुत सी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है और तो और बारिश की वजह से एक और परेशानी बढ़ती नजर आ रही है, वो है स्किन इंफेक्शन. 

बारिश से बढ़ा स्किन इंफेक्शन का खतरा

बे-मौसम हो रही बारिश ने जहां बहुत से इलाकों में ठंड बढ़ा दी है वहीं लोगों को बहुत से तरह के स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ रहा है. ऐसे में पैरों की उंगलियों में सूजन और खुजली जैसी परेशानियां लोगों को परेशान कर रही हैं. वही बहुत से लोग स्किन के फटने और रैशेज की समस्याओं से भी जूझ रहे हैं.

 न करें इंफेक्शन को नजरअंदाज

डॉक्टर्स का कहना है कि ठंड के मौसम और बारिश होने के बाद के किसी भी स्किन इंफेक्शन को नजरअंदाज न करें. ऐसा करने से परेशानी और बढ़ जाती है. उस हिस्से पर मॉइश्यराइजर लगाते रहें और अगर पैरों में हो रही सूजन से परेशान हैं तो गर्म पानी से पैरों की अच्सिंचे तरह से सिकाई करें. सिंकाई करने के बाद पैरों को अच्छे से साफ करें और किसी भी तेल या मॉइश्यराइजर से उसको अच्छे से मॉइश्यराइज करें.

हल्के में न लें ये इंफेक्शन

ठंड के मौसम में स्किन इंफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जैसे सोरायसिस, एग्जिमा आदि, आपको बता दें आमतोर पर यह समस्या बारिश होने के बाद से होने लगती है. इन इंफेक्शन को आप मामूली समझकर नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें. कहीं ये कोई गंभीर बीमारी निकलें, जिसे ठीक होने में काफी समय लग जाए. साथ ही ये काफी दर्दनाक भी साबित होती हैं.इन परेशानी का ठीक समय पर इलाज न करें तो इनसे खून आने तक की समस्या बढ़ जाती है.

डॉक्टर को दिखाना न भूलें

अगर आपको आपकी समस्या बढ़ती नजर आ रही है तो उसे नजरअंदाज न करें वो किसी बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी हो सकती है. क्योंकि ठंड के मौसम में नमी वाली सतह पर बैक्टीरिया बहुत तेजी से फैलते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन को ठीक होने में समय लग सकता है. ऐसे में समस्या को नजरअंदाज न करें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. डॉक्टर्स चके करके आपको एंटीबायोटिक्स और जेल लगाने के लिए दे सकते हैं जिससे ये इंफेक्शन जल्दी ठीक हो जाएगा.

Read More
{}{}