Home >>Zee Salaam ख़बरें

Delhi Weather: दिल्ली में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?

Delhi Weather: दिल्ली वालों को गर्मी में काफी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने प्री मॉनसून एक्टिविटी अगले 24 घंटों में शुरू होने की संभावना जताई है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Advertisement
Delhi Weather: दिल्ली में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jun 19, 2024, 10:02 AM IST

Delhi Weather: दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगले 24-48 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लगातार पड़ रही गर्मी से कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है. इस घटना की वजह से हवा का रुख बदलने की संभावना है, जिससे अगले सात दिनों में प्री-मानसून एक्टिविटी की शुरुआत होगी.

दिल्ली में बिगड़ते मौसम के हालात

भारत में मानसून का मौसम काफी तेजी से बढ़ने वाला है क्योंकि इसकी पूर्वी और पश्चिमी दोनों हवाएं गति और शक्ति प्राप्त करने के लिए तैयार हैं. मध्य प्रदेश और विदर्भ में बारिश की गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं, जो एक्टिव मानसून फेज को दर्शाती हैं.

आन वाले दिनों में की राज्यों में बारिश की उम्मीद

आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी में मानसून के कुछ समय के लिए धीमी गति से आगे बढ़ने के बाद मजबूती मिलने की उम्मीद है. इस तेजी के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जल्द ही प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो सकती हैं, जिससे अच्छी बारिश की संभावना है. 20 जून से शुरू होने वाले मॉनसून के और तेज़ होने की उम्मीद है, जिससे अगले 7 से 10 दिनों में उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में मॉनसून के बादल छा सकते हैं. यह अवधि उत्तरी क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण होगी.

इसके साथ ही, अगले हफ्ते अरब सागर से आने वाले मॉनसून के भी तेज़ होने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है, जो किसान अर्थव्यवस्था और जल संसाधनों के लिए काफी जरूरी होगी.

बता दें, देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. लू के थपेड़ो ने आम लोगों को काफी परेशान किया हुआ है और इसकी वजह से बिजली की खपत को बढ़ा दिया है.

{}{}