trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01672778
Home >>Zee Salaam ख़बरें

BJP सांसद और कोचों के खिलाफ दो FIR दर्ज, पहलवान विवाद मामले में लगीं ये संगीन धाराएं

FIR Against Brij Bhushan Sharan Singh: पहलवान विवाद मामले में दिल्ली पुलिस ने भाजपा के सांसद बृज भूषण शरण सिंह और कुश्ती महासंघ के कोचों के खिलाफ केस दर्ज किया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में दखल दिया है.

Advertisement
BJP सांसद और कोचों के खिलाफ दो FIR दर्ज, पहलवान विवाद मामले में लगीं ये संगीन धाराएं
Stop
Siraj Mahi|Updated: Apr 29, 2023, 08:00 AM IST

FIR Against Brij Bhushan Sharan Singh: महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के कोचों और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित रूप से दो प्राथमिकी दर्ज की. दिल्ली के पुलिस उपायुक्त प्रणव तायल ने बताया कि महिला पहलवानों से मिली शिकायतों के मामले में कनॉट प्लेस थाने में दो प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

नाबालिग ने लगाया इल्जाम

उन्होंने कहा, पहला मामला एक नाबालिग पीड़िता द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जो पॉक्सो अधिनियम के तहत प्रासंगिक IPC की धाराओं के साथ-साथ मॉडेस्टी (लज्जा भंग) आदि के अपमान से संबंधित है. दूसरी प्राथमिकी अन्य, वयस्क शिकायतकर्ताओं द्वारा लज्जा भंग आदि से संबंधित धाराओं के तहत की गई शिकायतों की व्यापक जांच करने के लिए दर्ज की गई है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया दखल

डीसीपी ने कहा कि दोनों FIR की जांच सही तरीके से की जा रही है. यह घटनाक्रम दिल्ली पुलिस द्वारा शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किए जाने के बाद आया है कि वह प्राथमिकी दर्ज करेंगे.जैसा कि महिला पहलवानों ने सुरक्षा और सिंह के खिलाफ कई मामलों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता का बयान दर्ज किया और शिकायतकर्ता के लिए सुरक्षा का अनुरोध किया.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में बेकफुट पर दिल्ली पुलिस, बृजभूषण के खिलाफ दर्ज होगी FIR

खिलाड़ियों ने किया नेतृत्व

मेहता ने उल्लेख किया कि मामला एक अलग दिशा में जा रहा है, और पीठ ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए. इस बीच, ओलंपिक में भारत के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा ने नई दिल्ली में जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए देश के कुछ बड़े खिलाड़ियों का नेतृत्व किया.

बृजभूषण शरण सिंह और कोचों पर है शोषण का इल्जाम

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक और एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता विनेश फोगाट वर्तमान में सिंह के खिलाफ विरोध का नेतृत्व कर रहे हैं, बृजभूषण शरण सिंह पर और कुछ कोचों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा रहे हैं.

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}