trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01955861
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Delhi News: पॉल्युशन में 50 फीसद से ज्यादा गिरावट; गोपाल राय ने UP के मंत्री को लिखा खत

Delhi News: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद लोगों ने पॉल्युशन से राहत की सांस ली है. इस बीच पॉल्युशन के स्तर में गिरावट आई है. इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मिनिस्टर गोपाल राय का एक बयान सामने आया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.  

Advertisement
Delhi News: पॉल्युशन में 50 फीसद से ज्यादा गिरावट; गोपाल राय ने UP के मंत्री को लिखा खत
Stop
Taushif Alam|Updated: Nov 12, 2023, 12:05 PM IST

Delhi News: पिछले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में हवा लगातार जहरीली हो रही थी, लेकिन बारिश के बाद लोगों ने पॉल्युशन से राहत की सांस ली है और पॉल्युशन के स्तर में गिरावट आई है. इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मिनिस्टर गोपाल राय का एक बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, "पॉल्युशन के स्तर में 50 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखी जा रही है." वहीं, उन्होंने दिल्ली-एनसीआर के लोगों से गुजारिश की है कि पटाखे न जलाएं, पॉल्युशन को कम करने में मदद करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा, "पराली जलाने की घटना पहले से कम हो रही है. सभी के सामूहिक प्रयास से इसपर अंकुश लगाना आसान होगा."

यूपी के परिवहन मंत्री को लिखा खत

वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने यूपी के परिवहन मिनिस्टर दयाशंकर सिंह को एक पत्र लिखा है. गोपाल राय ने पत्र में लिखा, "दयाशंकर जी आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की यात्रा के दौरान, 9 नवंबर 2023 की रात को दिल्ली की कई सीमाओं पर यह देखा गया कि कुछ गाड़िया, जिन्हें पूर्वी और पश्चिमी मार्गों के माध्यम से डायवर्ट किया जाना था, वे सीमा के माध्यम से दाखिल हो रहे थे और दिल्ली के रास्ते चल रहे थे. ये गाड़िया दिल्ली के बाहर के गंतव्यों के लिए थे, ये दिल्ली में वायु पॉल्युशन बढ़ रहा है."

पॉल्युशन के स्तर में दर्ज की गई गिरावट

बारिश के बाद वायु पॉल्युशन के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है, आने वाले दिनों में हवा फिर से जहरीली हो जाएगी. केंद्रीय पॉल्युशन बोर्ड के जरिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 11 नवंबर की सुबह AQI 206 दर्ज किया गया है. वहीं ग्रेटर नोएडा में पॉल्युशन स्तर में काफी सुधार देखने को मिला है. यहां AQI 128 दर्ज किया गया है. वहीं गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां AQI 155 और गुरुग्राम में पॉल्युशन स्तर 172 दर्ज किया गया है. 

Zee Salaam Live TV

Read More
{}{}