trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01304257
Home >>Zee Salaam ख़बरें

15 अगस्त के बाद झंडे का क्या और कैसे करना है, पुलिस ने तैयार किया प्लान

How to Dispose Flag of India: 15 अगस्त के मौके पर लोगों ने अपने घर पर झंडा लगाया. इसके बाद लोगों को चिंता है कि वह कैसे इस झंडे को जिस्पोज करें. लेकिन देहरादून ट्रैफिक पुलिस ने इस मुश्किल को आसान कर दिया है. जानें कैसे.

Advertisement
15 अगस्त के बाद झंडे का क्या और कैसे करना है, पुलिस ने तैयार किया प्लान
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Aug 16, 2022, 05:29 AM IST

How to Dispose Flag of India: आजादी के 75वीं वर्षगांठ को बना रहे अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया गया. इसके तहत लोगों ने अपने घरों, कार्यालयों, गाड़ियों पर तिरंगा लगाकर अभियान में शामिल हुए. लेकिन आज के बाद लोग झंडे को किस तरह डिस्पोज करेंगे इसको सोच कर लोग परेशान हैं. लेकिन देहरादून ट्रैफिक पुलिस लोगों की इस मुश्किल को आसान कर दिया है. पुलिस ने इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की है. इस कार्ययोजना के तहत ट्रैफिक पुलिस ने शहर भर में प्वाइंट्स बनाए हैं, जहां लोग अपने झंडों को दे सकते हैं और पुलिस नियमानुसार झंडे को डिस्पोज करेगी.

इस तरह कर सकते हैं पुराना झंडा डिस्पोज

आजादी का अमृत महोत्सव पर हर घर झंडा अभियान के बाद अब देहरादून ट्रैफिक पुलिस ने झंडे को डिस्पोज करने के लिए देहरादून में फ्लैग कलेक्शन सेंटर तैयार किए हैं. इस पर आम जनता से अपील की गई कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के मुताबिक, फटे हुए अथवा धूमिल राष्ट्रीय ध्वज को डिस्पोज करने में यदि वे असमर्थ हैं तो वे ध्वज को यातायात पुलिस देहरादून के 76 ट्रैफिक ड्यूटी प्वाइंट, 36 ट्रैफिक बूथ, 20 ट्रैफिक अम्ब्रेला और एसपी ट्रैफिक कार्यालय पर यातायात पुलिस कर्मी को सुपुर्द कर सकते हैं. इसके बाद यातायात पुलिस द्वारा सभी राष्ट्रीय ध्वज को इकट्ठा कर नियमानुसार डिस्पोज किया जाएगा.

यह भी देखिए:
शख्स ने मांगी पिता बनने के लिए छुट्टी; एप्लीकेशन पढ़ लोट-पोट हुए लोग

लोग से झंडे का अपमान न करने की की अपील

एसपी ट्रैफिक अक्षय कौड़े ने बताया कि "'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत 15 अगस्त के बाद झंडे का अपमान ना हो, उसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा झंडे के डिस्पोज करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है. शहरवासियों से अपील है कि जिन लोगों ने तिरंगा लगाया है, वह सभी 16 अगस्त को ट्रैफिक पुलिस के बने प्वाइंट पर जमा कर दें. जिससे ट्रैफिक पुलिस नियम के अनुसार इन झंडे को डिस्पोज कर सके."

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Read More
{}{}