trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01449721
Home >>Zee Salaam ख़बरें

दारुल उलूम देवबंद का बड़ा फरमान, शादी-घरेलू प्रोग्राम में शामिल होने पर रखी शर्त

Darul Uloom Deoband: दारुल उलूम देवबंद ने मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है. दरअसल छात्रों को कहा गया है कि वो सिर्फ छुट्टियों के दिनों में ही शादी वगैरह जैसे प्रोग्रा में हिस्सा ले पाएंगे. पढ़ें पूरी खबर

Advertisement
File PHOTO
Stop
Tahir Kamran|Updated: Nov 20, 2022, 02:54 PM IST

Darul Uloom Deoband: दारुल उलूम देवबंद ने पढ़ने वालों छात्रों के लिए मदरसा इंतेज़ामिया की जानिब से बड़ा आदेश जारी किया गया है. दारुल उलूम के छात्र अब से अपने परिवार में होने वाली शादियों और बाकी प्रोग्राम में तभी शामिल हो सकेंगे, जब समारोह ऐसे समय में हो, जब मदरसा बंद हो. यानी देवंबद में पढ़ने वाले छात्र अब सिर्फ छुट्टियों के दिनों में ही अपने घरेलू प्रोग्राम्स में शामिल हो सकेंगे. 

दारुल उलूम ने छात्रों के परिवारों को सलाह दी है कि वे शादी की योजना तभी बनाएं, जब मदरसा छुट्टियों के लिए बंद हो. शिक्षा विभाग के चीफ हुसैन अहमद ने कहा, अगर परिवारों को लगता है कि शादी में छात्रों की मौजूदगी बहुत जरूरी है तो उन्हें शादियों की योजना तभी बनानी चाहिए जब मदरसा छुट्टियों के चलते बंद हो, अन्यथा यह उनकी पढ़ाई को काफी प्रभावित कर सकता है. यहां. कम से कम 75 फीसदी उपस्थिति जरूरी है.

जारी किया गया मदरा बोर्ड का हुक्म बुलेटिन बोर्ड पर लगा दिया गया है. छात्रों को अपने परिवार वालों के साथ हिदायत के पीछे तालीमी वजहों पर चर्चा करने के लिए भी कहा गया है. शिक्षा विभाग ने पहले एक हुक्म जारी कर छात्र को किसी भी बिजनेस एक्टिविटी या पार्ट-टाइम काम करने से रोक दिया था. ऐसा करने वालों को एजुकेशनल ग्रांट, फ्री खाना और आवास जैसी सहूलियत फौरी तौर पर बंद कर दी जाएंगी और उन्हें मदरसा से निकाले जाने का सामना भी करना पड़ सकता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}