Home >>Zee Salaam ख़बरें

CUET एग्ज़ाम में होगा बड़ा बदलाव; NEET-JEE का हो सकता है इसमें विलय

UGC: विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी में इस साल कुछ बदलाव किया गया है. पहले ये परीक्षा दो शिफ्टों में कराई जाती थी, लेकिन इस साल कुछ तब्दीली की गई हैं. साथ ही जेईई और एनईईटी जैसी महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं के साथ इसके विलय की भी जानकारी दी गई.

Advertisement
CUET एग्ज़ाम में होगा बड़ा बदलाव; NEET-JEE का हो सकता है इसमें विलय
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Mar 15, 2023, 08:12 PM IST

Common University Entrance Test: विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा ( CUET-UG) इस साल दो के बजाय तीन शिफ़्टों में होगी, साथ ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) जैसी परीक्षाओं में इसके विलय की घोषणा प्रभावी वर्ष से कम से कम दो साल पहले कर दी जाएगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी. कुमार ने न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा कि यूजीसी और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार है कि सीयूईटी-यूजी परीक्षा बिना किसी परेशानी के कराई जाए.

उन्होंने कहा, "मैं इस बात से सहमत हूं कि पिछली बार एग्ज़ाम के दौरान कई कमियां सामने आईं, लेकिन इस साल सभी ख़ामियों को दूर किया गया है. पिछली बार स्टूडेंड को हुई परेशानियों को ध्यान में रखते हुए यह स्कीम बनाई गई है और हम यह सुनिश्चित करने को तैयार हैं कि उम्मीदवार सिर्फ़ एग्ज़ाम की फिक्र करें, न कि ख़ामियों की". उन्होंने कहा, "वैकल्पिक योजना के तहत अतिरिक्त कंप्यूटर और एग्ज़ाम सेंटर का इंतेज़ाम किया गया है, ताकि कोई परेशानी आने पर स्टूडेंट को उन परीक्षा केंद्रों पर स्थानांतरित किया जा सके और एग्ज़ाम कैंसिल न की जाए.

 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि इस साल तीन शिफ्टों में एग्ज़ाम कराया जाएगा. सीयूईटी को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में विलय के सवाल पर उन्होंने कहा, "यह निश्चित संभव हो सकता है इसपर काम किया जा रहा है, लेकिन जब कभी भी इसका विलय किया जाएगा तो प्रभावी साल से कम से कम दो साल पहले इसका ऐलान किया जाएगा, ताकि उसके मुताबिक़ ही स्टूडेंट अपनी तैयारी कर सकें". ग़ौरतलब है कि यूजीसी ने पिछले साल मार्च में ऐलान किया था कि सभी सेंट्रल यूनिवर्सिडीज़ में स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन सामान्य प्रवेश परीक्षा से होगी, न कि 12वीं कक्षा में मिले नंबरों की बुनियाद पर. ग़ौरतलब है कि 14.9 लाख रजिस्ट्रेशन के साथ सीयूईटी-यूजी देश का दूसरा सबसे बड़ा एग्ज़ाम बन गया थी और इसने जेईई मेंस को पीछे छोड़ दिया था, जिसमें तक़रीब नौ लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया .

Watch Live TV

{}{}