trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01788681
Home >>Zee Salaam ख़बरें

पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में दाखिलों के लिए CUET-PG इम्तहान के नतीजों का ऐलान

  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) का रिजल्ट गुरुवार की देर रात जारी कर दिया गया है.

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Jul 21, 2023, 12:00 AM IST

CUET- PG Result 3023 out:  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) का रिजल्ट गुरुवार की देर रात जारी कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्ट सीयूईटी पीजी से संबंधित एनटीए की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. पास करने वाले उम्मीदवारों के नतीजे उन विश्‍वविद्यालयों के साथ भी साझा किए गए हैं, जहां उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. अधिक जानकारी के लिए छात्र संबंधित विश्‍वविद्यालयों और संस्थानों से संपर्क कर सकते हैं. 

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, " विश्वविद्यालयों या संगठनों द्वारा एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी, विश्वविद्यालय एनटीए द्वारा प्रदान किए गए सीयूईटी (पीजी) - 2023 के स्कोर कार्ड के आधार पर अपनी व्यक्तिगत काउंसलिंग के बारे में निर्णय लेंगे."

उल्लेखनीय है कि देशभर के ज्यादातर केंद्रीय विश्‍वविद्यालय, कई बड़े प्राइवेट और स्टेट यूनिवर्सिटीज इस साले से पीजी दाखिले सीयूईटी पीजी परीक्षा के आधार पर करने वाले हैं. 
एनटीए के मुताबिक, सीयूईटी की परीक्षा में लगभग 8.7 लाख छात्र शामिल हुए थे. सीयूईटी पीजी की परीक्षाएं इस साल 5 जून से शुरू हुई थी. कुछ दिन पहले इसकी उत्तरकुंजी जारी की गई थी. ऑन्सर शीट जारी करने के बाद छात्रों को ऑन्सर शीट के आधार पर  चैलेंज दर्ज कराने का मौका दिया गया था.

 इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा शनिवार 15 जुलाई को स्नातक पाठ्यक्रमों (सीयूईटी-यूजी) के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित किया गया था. अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट में 5685 छात्र ऐसे थे, जिन्होंने अंग्रेजी में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. 102 छात्रों ने हिंदी में 100 फीसदी और 41 छात्रों ने संस्कृत भाषा में 100 फीसदी अंक हासिल किए थे.

एनटीए की भूमिका उम्मीदवारों के पंजीकरण, परीक्षा का संचालन, उत्तर कुंजी के प्रकाशन, चुनौतियों को आमंत्रित करने , परिणाम तैयार करने और उसे घोषित करने की होती है. 

Zee Salaam

Read More
{}{}