trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02021671
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Covid 19 in Delhi: दिल्ली में JN.1 की दस्तक? अभी तक सामने आ चुके हैं 21 मामले

कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 के संक्रमण ने भारत में भी दस्तक दे दी है. देशभर  में JN.1 वैरिएंट के 21  मामले सामने आ चुके है    

Advertisement
Covid 19 in Delhi: दिल्ली में JN.1 की दस्तक? अभी तक सामने आ चुके हैं 21 मामले
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 21, 2023, 01:34 PM IST

कोरोना वायरस ने दिल्ली-NCR में दस्तक दे दी है. ये मामले कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से संबंधित हैं. इस वैरिएंट के देश भर में कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें सबसे ज्यादा 19 मामले गोवा में मिले हैं. गाजियाबाद में एक भी मामला सामने नही आया है. गुरुग्राम में कोरोना का एक मरीज मिला है. राजधानी दिल्ली में तीन कोरोना के नए मामले सामने आये हैं. मरीज में हल्के कोविड के लक्षण हैं और उसका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है. भारत में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करने को लेकर बैठक ली गई. जिसमें कुछ राज्यों में मामलों में हालिया वृद्धि के मद्देनजर इसकी निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा भी की गई. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 57 साल की महिला इंडोनेशिया से भारत लौटी है. उसकी हालत में सुधार है महिला के सैंपल को जल्द  ही जीनेम  सिक्वेसिंग के लिए भेजा जाएगा. जिसके बाद रिपोर्ट आने पर जानकारी होगी कि महिला कोविड के कौन से वेरिएंट से संक्रमित हुई थी.

गाजियाबाद में मिले नए केस
गाजियाबाद 71 दिन बाद कोरोना के मरीज मिले हैं. शास्त्रीनगर से बीजेपी पार्षद अमित त्यागी को खांसी और सर्दी की हल्की शिकायत थी. बीते दिनों आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ था. 20 दिसंबर को जब नतीजा आया तो वह कोरोना संक्रमित पाए गए. कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर लिया है. अमित त्यागी ने सोशल मीडिया पर अपनी एक पोस्ट में लिखा, ‘अभी-अभी मेरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. मैंने अपने आपको सबसे अलग कर लिया है व घर पर ही उपचार शुरू हो गया है. पिछले कुछ दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आये हैं, उन सबसे विनम्र आग्रह है कि वो भी जांच करा लें. उन सभी से कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहने की विनती भी है. बीजेपी पार्षद अमित त्यागी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी और उनके परिवार के सदस्यों की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है. गाजियाबाद में कोरोना का केस मिलने से हड़कंप मच गया. जानकारी के मुताबिक उनके परिवार के सदस्यों की भी कोरोना जांच कराई जाएगी.

नोएडा में अलर्ट जारी  
गाजियाबाद में कोरोना का एक  मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है. कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जांच करने के निर्देश दिये गए हैं. गौतमबुध्द  नगर के जिला  सर्विलांस अधिकारी डॅा. टीकम सिह ने बताया  कि कोरोना को लेकर अर्लट जारी कर दिया गया है.

मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने के निर्देश जारी 
राजधानी दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने और हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी है. क्रिसमस और नए साल के करीब आने के साथ, शहर के कुछ अस्पतालों के डॉक्टरों ने देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 के पहले मामले का पता चलने का भी हवाला दिया और लोगों से सावधानी बरतने को कहा. बता दें कि देश में जेएन. 1 का पहला मामला आठ दिसंबर को आया था.

Read More
{}{}