trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01401488
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Congress President: 24 साल में आज मिलेगा कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष, खड़गे और थरूर आमने-सामने

Congress President Election Result​: कांग्रेस पार्टी के लिए आज बड़ा दिन है. पार्टी को आज सोनिया गांधी की जगह पर मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर में से नया और गैर-गांधी अध्यक्ष अध्यक्ष मिलेगा. आज सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू होगी.

Advertisement
Congress President: 24 साल में आज मिलेगा कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष, खड़गे और थरूर आमने-सामने
Stop
Somiya Khan|Updated: Oct 19, 2022, 11:36 AM IST

Congress President Election Result​: कांग्रेस पार्टी (Indian National Congress) को आज नया अध्यक्ष मिलने जा रहा है. इस क्रम में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव हुए थे जिसकी आज यानी बुधवार को मतगणना की जाएगी. वोटों की गिनती दिल्ली में AICC मुख्यालय में सुबह 10 बजे शुरू होगी और दोपहर 3 से 4 बजे के बीच परिणाम घोषित होने की संभावना है.

खड़गे और थरूर आमने-सामने

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) में से जो भी चुनाव जीतेगा वह नए अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह लेगा, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पद से हटने के बाद अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. 

यह भी पढ़ें: मैजेंटा साड़ी और गोल्डन ज्वैलरी में रश्मि ने ढाया कहर, फैंस ने थामा दिल

24 साल में पहला गैर-गांधी अध्यक्ष 

कांग्रेस पार्टी को आज 24 साल में अपना पहला गैर-गांधी अध्यक्ष मिलेगा. इससे पहले सीताराम केसरी (Sitaram Kesri) गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे लेकिन अब 24 साल बाद फिर गांधी परिवार से बाहर का नेता कमान संभालेगा. मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव जीतने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  लाल साड़ी पहन जाह्नवी ने की फिल्म का ट्रेलर देखने की अपील, देखना नहीं भूलेंगे लोग

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा था कि, "मैं पार्टी के कार्यो में गांधी परिवार का सहयोग और परामर्श लेने में पीछे नहीं रहूंगा. गांधी परिवार ने बहुत परिश्रम किया है पार्टी को आगे रखने में." वहीं दूसरी तरफ अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे के प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर ने निर्वाचकों से 'परिवर्तन अपनाने' को लेकर कहा, "जो भी परिवर्तन होगा. उससे पार्टी के मूल्य विशेषताओं में कोई अंतर नहीं आएगा बल्कि पार्टी के उद्देश्यों को कैसे प्राप्त करना है, इससे जुड़ी रणनीति में जरूर बदलाव हो सकता है."

पार्टी महासचिव जयराम रमेश (jairam Ramesh) के मुताबिक, 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए हुआ चुनाव पूरे 22 वर्षों के बाद हुआ है. उन्होंने कहा कि, "इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इससे पहले सीताराम केसरी (Sitaram Kesri) गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे."

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Read More
{}{}